तीन माह बाद जिले में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से सहमे लोग

जागरण संवाददाता,पूर्णिया। जिले में पिछले तीन माह से कोरोना का एक भी संक्रमित नहीं मिला था लेकिन 24 दिसंबर को एक साथ दो और रविवार को एक संक्रमित मिलने के बाद अब तृतीय लहर की आशंका लोगों को सताने लगी है। तीसरा मामला भी मिलने के बाद अब सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है। मामले में मिलने से लोग सहम गए हैं। सावधानी हटते ही एक माह में कोरोना के तीसरी लहर की चपेट में जिला की आने आशंका विशेषज्ञ जता रहे हैं। जिले में जून के बाद से ही संक्रमण दर काफी धीमा हो गया था। एक दो मामले मिल रहे थे। द्वितीय लहर में 17 सितंबर को आखिर एक मामला मिला था। उसके बाद से जिले में स्थानीय स्तर पर नियमित जांच के बावजूद एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई थी।

तैयार अरवा चावल एसएफसी को देने को पैक्स राइस मिल के अध्यक्ष ने लगाई गुहार यह भी पढ़ें
लेकिन इस बीच 24 दिसंबर को गुलाबबाग में दो महिला इंदौर के अपने रिश्तेदार के संपर्क में आने से संक्रमित पाई गई। उसके बाद से परिवार के अन्य सदस्य के साथ ही आस -पड़ोस के लोगों की भी कोरोना जांच की गई है। कांट्रेक्ट ट्रैसिग की जा रही है। दोनों संक्रमित होम आइसोलेशन में है। संक्रमित मरीजों में गंभीर लक्षण नहीं है। सैंपल कलेक्शन कर डब्लूएचओ के कर्मी ने पुणे के लैब में जांच के लिए भेजा दिया है जहां किस तरह के वेरिएंट है उसकी पुष्टि होगी। दो मामले के साथ जिले में खतरे की घंटी बज चुकी है। लोगों को मास्क पहनना और भीड़ वाले इलाके से दूर रहने की अपनी आदत को बरकरार रखनी की सलाह विशेषज्ञ दे रहे हैं। विदित हो कि पिछली बार जिले में 15 हजार से अधिक मामले संक्रमित मिले थे। साथ ही 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। अस्पताल में बेड और आक्सीजन की गंभीर संकट पैदा हुई थी। हालांकि इस बार विभाग तैयारी की बात तो कर रहा है लेकिन इसकी परीक्षा संकट बढ़ने पर ही होगी पर फिलहाल बचाव ही एक मात्र उपाय है। इस बार जिले में अधिकांश लोग टीकाकृत भी हो चुके हैं। द्वितीय डोज जो अभी 65 फीसद है उसको बढ़ाने के लिए एक सप्ताह का विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें द्वितीय डोज को 80 फीसद तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम डोज कवरेज में जिला पहले ही सूबे में प्रथम स्थान पर है। कवरेज 85 फीसद से अधिक है। ऐसे में लोगों के लिए थोड़ी राहत जरूर है। टीकाकरण की वर्तमान स्थिति -
जिले में अब तक 32 लाख तीन हजार 645 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। इसमें प्रथम डोज का कवरेज 19 लाख 19 हजार 377 है जबकि 12 लाख 84 हजार 268 लोगों को द्वितीय डोज दिया गया है। जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने बताया है कि द्वितीय डोज कवरेज लक्ष्य की तुलना में 65 फीसद है उसको 80 फीसद करने का निर्देश दिया गया है। यह लक्ष्य दिसंबर माह के बचे हुए दिनों में महाभियान चला कर पूरा करने का निर्देश दिया गया है। सत्र स्थल बढ़ाने और लोगों को जागरूक करना इसमें शामिल है। जिले में नए मामले मिलने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। कोरोना नियमों को पालन सभी सार्वजनिक स्थानों में करने का निर्देश दिया गया है। जिले में टेस्टिग भी पांच हजार तक किया जा रहा है।

अन्य समाचार