बढ़ने लगी ठंड, गरीबों पर आई शामत

संस, सहरसा: जाड़े का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ती सर्दी से रिक्शा - ठेला चालक व अन्य जरूरतमंद लोग बेहद परेशान हैं, परंतु न को कोई सामाजिक संगठन आगे आया और न ही प्रशासन गंभीर हुआ है। ठंड के कारण ठुट्ठी टोला स्थित भिक्षुकों का बुरा हाल है। रेलवे स्टेशन, बस पड़ाव व अन्य जगहों में बसेरा लिए लोग बेहाल हैं। बावजूद इसके अबतक कंबल की खरीद नहीं हुई और न ही कहीं अलाव ही जलाया जा रहा है।

कंबल खरीद के लिए जिले को दो लाख 80 हजार का आवंटन मिला है। इस आवंटन से कंबल खरीद की प्रक्रिया चल रही है। अबतक कंबल खरीदा नहीं जा सका है। ऐसे में जरूरतमंद लोगों की स्थिति बिगड़ती जा रही है।

-------------
अलाव के लिए आठ लाख रुपये का हुआ उपावंटन
----
आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा ठंड से जरूरतमंद लोगों के जानमाल की सुरक्षा हेतु आठ लाख रुपये का आवंटन दिया गया है। इस राशि को विभिन्न प्रखंडों में उपावंटित कर दिया गया है।
आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी अंचलों को पचास- पचास हजार रुपये, सहरसा नगरपरिषद को दो लाख और सिमरीबख्तियारपुर नगर पंचायत को एक लाख रुपये दिया गया है। बावजूद इसके अबतक जिला से लेकर ग्रामीण इलाके तक कही अलाव नहीं जलाया जा रहा है। ऐसे में जरूरतमंद लोगों की जानमाल भगवान भरोसे है।
------------
- वर्ष के अंतिम दिन से बढ़ गया ठंड का मिजाज
संवाद सूत्र, सहरसा: जिले में वर्ष का अंतिम दिन ठंड का पारा लुढक गया। पछिया हवा के कारण लोगों को कनकनी महसूस होने लगी है। सुबह से ही तेज पछिया हवा के कारण शहर की सड़कों पर भी सुबह में लोगों की आवाजाही कम रही।
ठंड का प्रकोप बढ़ने से शहर का आम जन जीवन भी अस्त व्यस्त रहा। पछिया हवा के कारण बाजार में भी लोग इक्का दुक्का ही दिखे। सुबह दस बजे के बाद हल्की धूप खिली लेकिन इसके बाद भी लोगों को राहत नहीं मिली। पछिया हवा के कारण लोगों को गर्म स्वेटर व सिर पर टोपी पहनकर ही बाहर निकलना पड़ रहा था। ठंड का प्रकोप दिन भर रहा। विशेषकर बाइक चलाने वालों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। स्कूल व कालेज इन दिनों बंद रहने से छात्र-छात्राओं को बहुत राहत मिली।
---------------------
गर्म कपड़ों की होती रही बिक्री
शहर में गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गयी। ठंड के कारण बाजार में गर्म कपड़े स्वेटर व रजाई की बिक्री होती रही। शहर के डीबी रोड, कपडा पटटी, पूरब बाजार में कपड़ा दुकानों में भी लोग गर्म कपड़े खरीदते नजर आए।

अन्य समाचार