यातायात नियमों का नहीं होता है पालन, घटती है दुर्घटना

जागरण संवाददाता, खगड़िया: सड़कों पर हर तरफ यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाई जाती है। यातायात नियमों की अनदेखी किए जाने के कारण रोज कहीं न कहीं कोई न कोई दुर्घटना होती रहती है। जिसमें लोग असमय मौत व अपंगता के शिकार होते रहते हैं। हादसे पर रोक लगाने व यातायात नियमों के पालन की दिशा में ठोस कदम नहीं उठाए जा सके हैं। रफ्तार की कहर के साथ अप्रशिक्षित, नाबालिग चालक लगातार दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं।

--------------
ओवरटेक करने के चक्कर में होती है अधिकांश घटनाएं
सड़कों पर अधिकांश दुर्घटना तेज रफ्तार के कारण घटती है। एनएच सहित अन्य सड़कों पर बाइक सवार हो या अन्य वाहन चालक मानक क्षमता से अधिक रफ्तार में चलाते हैं। तेज रफ्तार में ही जैसे तैसे ओवरटेक करने की होड़ लगी रहती है। सड़क पर गलत ढंग से वाहन चलाना भी गंभीर मामला है।

------------
नाबालिग चालक भी बनते हैं दुर्घटना के कारण
सड़कों पर काफी संख्या में नाबालिग वाहन चालक दिखते हैं। जो बेधड़क स्कूटी, बाइक आदि फर्राटे के साथ चलाते हैं। कई नाबालिग आटो व ई- रिक्शा भी फर्राटे से सड़क पर चलाते हैं। ये अप्रशिक्षित होने के साथ सड़क पर बिना अनुभव के तेज रफ्तार में वाहन चलाते दिखते हैं। जिस पर कोई रोक-टोक नहीं है।
कोट
सुरक्षित यात्रा को लेकर परिवहन नियम और यातायात नियम का पालन करना आवश्यक है। लोगों की जान की सुरक्षा को लेकर ही ये नियम बनाए गए हैं। यह लोगों को समझना चाहिए। नियम का पालन हर किसी को करना चाहिए। नियम के पालन को लेकर विभागीय स्तर पर लगातार जांच कर कार्रवाई होती है। जुर्माना भी वसूल की जाती है। थाना स्तर से भी नियमों की जांच होती है। दुर्घटना पर रोक को लेकर वाहन चालकों को स्वयं जागरूक होना होगा।
धीरेंद्र कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, खगड़िया।

अन्य समाचार