बगहा दो प्रखंड में कन्या विवाह के 25 हजार आवेदन लंबित, नहीं मिला लाभुकों को लाभ



बगहा। एक तरह जहां मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर बगहा दो प्रखंड में पिछले आठ सालों से लाभुकों के बीच उक्त राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि उक्त मद में राशि की आवंटन नहीं किया है।
जो गरीब परिवार वर्ष 2013-14 में अपनी बेटी की शादी कर उक्त राशि के लिए आवेदन दिए थे। उन्हें भी अभी तक राशि का भुगतान नहीं किया गया। जबकि बगहा दो प्रखंड में कन्या विवाह योजना के तहत अभी भी 15 लाख रुपये बचे हुए हैं। बताया जाता है कि प्रखंड में वर्ष 2013-14 से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि का भुगतान लंबित चल रहा है। यही कारण है कि करीब ढाई हजार आवेदन लंबित चल रहे हैं। राशि के भुगतान के लिए गरीब परिवार प्रखंड का चक्कर काट रहे हैं।

सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि भुगतान के लिए पिछले तीन सालों से संबंधित विभाग से आवंटन की मांग भी नहीं की गई है। यही कारण है कि उक्त मद में पड़े आवेदनों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
मामले में बगहा दो के बीडीओ जयराम चौरसिया ने बताया कि 2013-14 से अब तक प्रखंड में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत लगभग ढाई हजार आवेदन लंबित है। उन्होंने बताया कि तीन वर्ष पूर्व इस योजना में प्रखंड को 45 लाख रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ था। जिसमें 30 लाख रुपये का वितरण कर दिया गया है। शेष 15 लाख रुपये राशि के वितरण को लेकर संबंधित लिपिक को आदेश किया गया है कि लाभुकों से उनके बैंक खाता प्राप्त कर कन्या विवाह योजना की राशि उनके बैंक खाता में हस्तांतरित किया। बीडीओ ने बताया कि उक्त योजना में लंबित आवेदनों का संधारण कर लाभुकों को राशि आवंटित करने के लिए जिला से आवंटन की मांग की जा रही है। जिससे कि जितने भी लाभुक हैं। उन्हें उसका भुगतान किया जा सके।

अन्य समाचार