मैट्रिक की तर्ज पर नौवीं की वार्षिक परीक्षा आज से

-नौवीं की वार्षिक परीक्षा छात्र-छात्राओं के लिए अभ्यास परीक्षा के रूप में होगी आयोजित

-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की निगरानी में आयोजित की जाएगी नौवीं की परीक्षा
----------------------------
कोट-
नौवीं के छात्र-छात्राओं को परीक्षा के माध्यम से मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा के प्रारूप से परिचित कराना है ताकि छात्र मैट्रिक की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर अच्छे अंक प्राप्त कर सकें। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस बार नौवीं की वार्षिक परीक्षा मूल रूप से छात्र-छात्राओं के लिए अभ्यास परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी। मैट्रिक बोर्ड के आधार पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में छात्र-छात्राओं द्वारा बेहतर अनुभव प्राप्त करने की संभावना है।

सुरेंद्र कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी
-----------------------
जागरण संवाददाता, सुपौल : सरकारी विद्यालयों में शनिवार से आयोजित होने वाली नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा मैट्रिक बोर्ड की तर्ज पर ली जाएगी। इसकी निगरानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति खुद अपने स्तर से करेगी। पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा नहीं ली जा सकी। इस वर्ष आयोजित होनेवाली परीक्षा की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है।
----------------------
प्रधानाध्यापकों को मिला निर्देश
बीएसईबी का मानना है कि छात्र-छात्राएं नौवीं की वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अनुभव के आधार पर मैट्रिक की परीक्षा में अपने परिश्रम के अनुसार बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं साथ ही आगे की पढ़ाई भी गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने में सफल होंगे। इसको लेकर सभी उच्च विद्यालय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को जरूरी गाइडलाइन दी जा चुकी है।
-------------------
बोर्ड को भेजी जाएगी सूची
बोर्ड द्वारा नौवीं कक्षा की वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा के लिए जो कार्यक्रम तय किए गए हैं उसके अनुसार 26 फरवरी से 3 मार्च तक परीक्षा ली जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा 4 मार्च को होगी। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के साथ ओएमआर सीट भी बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे साथ ही उत्तीर्ण, अनुत्तीर्ण व अनुपस्थित रहने वाले छात्र-छात्राओं की सूची तैयार कर बोर्ड को भेजी जाएगी। सभी प्रधानाध्यापकों को कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन करने की जिम्मेवारी दी गई है।
---------------------

अन्य समाचार