सात से होगी वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शुरू हुई तैयारी

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : प्रखंड के सरकारी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में बच्चों की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इसकी तिथि तय कर दी गयी है। पांचवीं और आठवीं की वार्षिक परीक्षा सात से 11 मार्च तक ली जाएगी। यह परीक्षा लिखित होगी। वहीं एक से चौथी के साथ छठी और सातवीं के छात्रों का केवल वार्षिक मूल्यांकन होगा। यह वार्षिक मूल्यांकन 25 से 29 मार्च तक होगा। वार्षिक मूल्यांकन भी लिखित रूप से किया जाएगा।

----
दो साल बिना मूल्यांकन किया गया प्रमोट

----
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण 2020 और 2021 में वार्षिक परीक्षा नहीं ली गयी थी। सभी कक्षा में छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था। पांचवीं और आठवीं कक्षा में लिखित परीक्षा देने के बाद जो छात्र उत्तीर्ण होंगे वही अगली कक्षा में जाएंगे। वहीं एक से चौथी और छठी-सातवीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन के बाद इन कक्षाओं के सभी छात्रों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा। पांचवीं और आठवीं की वार्षिक परीक्षा में जो छात्र अनुत्तीर्ण होंगे, उनके लिए अप्रैल और मई में विशेष कक्षा आयोजित की जाएगी। फिर दुबारा जून में परीक्षा ली जाएगी। इसमें पास होने के बाद ही छात्र अगली कक्षा में जाएंगे।
----
शुरू हुई तैयारी
----
प्रखंड संसाधन केंद्र में प्रधानाध्यापकों की बैठक कर वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की जानकारी दे दी गई है। लेखापाल धीरज कुमार ने बताया कि बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा तय तिथि के अनुसार मूल्यांकन परीक्षा लेने तथा उसके बाद उत्तर पुस्तिका की जांच, मूल्यांकन कार्य एवं अभिभावक के साथ बैठक कर प्रगति पत्रक वितरण की तिथि के संबंध में बताया गया है।

अन्य समाचार