स्मार्ट मीटर लगने से गलत बिल की समस्या से मिलेगी मुक्ति

संस, सहरसा : जिले में स्मार्ट मीटर लगाए जाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। शनिवार को जिलाधिकारी आनंद शर्मा ने समाहरणालय में लगाए गए प्रथम मीटर का विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य में ऊर्जा विभाग बड़ी मजबूती से काम कर रही है। राज्य में बिजली विभाग दुरूस्त होने के बाद बिल की समस्या का समाधान अगली कड़ी है। कहा कि मेरे पदस्थापन के बाद भी हर दिन गलत बिल मिलने की शिकायतें मिल रही है। स्मार्ट मीटर लगने से यह समस्या दूर होगी। उपभोक्ता यह समझ पाएंगे कि वे प्रतिदिन कितना बिजली का उपभोग करते हैं। इससे बिजली बचाने के प्रति भी लोग जागरूक होंगे। डीएम ने सहरसा के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यहां के लोग भुगतान के मामले में काफी परिपक्व है, इसलिए विभाग ने इस जिले को पहले प्रीपेड मीटर के लिए चयन किया है।

23 विभाग के दो सौ से अधिक अधिकारी व कर्मी का डीएम ने रोका वेतन यह भी पढ़ें
इससे पूर्व अधीक्षण अभियंता अजय कुमार रत्नाकर, कार्यपालक अभियंता राहुल कुमार, परियोजना कार्यपालक अभियंता प्रशांत कुमार, विद्युत सहायक अभियंता विपीन कुमार विजेता, राजस्व पदाधिकारी पवन कुमार ईईएसई के मैनेजर रविरंजन, ईडीएफ के सिटी इंचार्ज नीरज कुमार आदि ने स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को मिलनेवाली सुविधाओं व विभाग को राजस्व संग्रहण में मिलनेवाली सहुलियत के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डीएम ने विभागीय अधिकारियों को छह महीने के लक्ष्य के बजाय इस कार्य को तीन महीने में पूरा करने का निर्देश दिया।
-----------
प्रथम चरण में 56108 उपभोक्ताओं को लगेगा स्मार्ट मीटर
----
नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने प्रथम चरण में सहरसा नगर निगत, सिमरीबख्तियारपुर नगरपरिषद समेत सभी नगर पंचायतों के 56 हजार 108 उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना बनाई है। इन सभी उपभोक्ताओं को नि:शुल्क मीटर बदला जाएगा।
इस अभियान में सहरसा नगर निगम के घरेलु कोटि के 26328 और व्यवसायिक कोर्ट के 6124, सिमरीबख्तियारपुर के 7720 और 1595, बनगांव नगर पंचायत के 3216 और 823, सौरबाजार नगर पंचायत के 2897 और 408, सोनवर्षा नगर पंचायत के 2890 और 608 तथा नवहट्टा नगर पंचायत के घरेलु कोटि के 3012 और व्यवसायिक कोटि के 489 उपभोक्ताओं का पुराना मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा।

अन्य समाचार