शराबबंदी समाज सुधार की दिशा में उठाया गया शानदार कदम : डीएम

संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज (सुपौल) : प्रखंड क्षेत्र में शराब बेचकर जीवन-यापन करने वाले अत्यंत गरीब परिवारों को दूसरे रोजगार के लिए उन्मुख किया जाएगा। ऐसे गरीब और अत्यंत निर्धन परिवारों को जीविका स्वयं सहायता समूह से जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा। थाना क्षेत्र की बरहकुरवा पंचायत के सतगंडी गांव में ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया। देसी शराब जैसे कारोबार से अलग होकर अन्य दूसरे रोजगार उपलब्ध होने से ऐसे गरीब परिवारों का ना केवल जीवन में सुधार होगा, बल्कि उनकी आय भी बढ़ेगी। इसी कड़ी में सतगंडी वार्ड 9 में रविवार को जीविका द्वारा शराबबंदी को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिलाधिकारी कौशल कुमार, जीविका डीपीएम अमर शेखर पाठक, अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके उपरांत जीविका समूह से जुड़ी महिलाओं के द्वारा स्वागत गान गाकर और पाग देकर जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों का स्वागत किया।


कार्यक्रम में डीएम कौशल कुमार ने कहा कि शराबबंदी का अच्छा परिणाम मिल रहा है। लोगों के घरों में खुशियां छाई है। गांव-परिवार खुशहाल हुए हैं। शराब का सेवन आजीवन नहीं करने का निर्णय मन से लें। उन्होंने कहा कि जीविका की महिलाओं की मांग पर सरकार ने इस कानून को लागू किया। उसके बाद से गांव से शहर तक सभी के परिवार में अमन-चैन आने के साथ उनकी उन्नति हुई है। कहा कि कोई भी नशा, नाश का कारण होता है। शराब की लत से एक हंसता खेलता परिवार बर्बाद हो जाता है। राज्य में शराबबंदी कानून समाज सुधार की दिशा में उठाया गया शानदार कदम है। डीएम ने कहा कि कम उम्र में शादी होने के कुप्रभाव से महिलाओं को जीवन भर जूझना पड़ता है। जिलाधिकारी ने लोगों से शराब नहीं बनाने और सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही शपथ भी दिलाई।
वहीं जीविका डीपीएम अमर शेखर पाठक ने कहा कि शराबबंदी को लेकर जीविका के द्वारा तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि महिला जीविकोपार्जन से जुड़कर स्वावलंबी बन सकें। अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन ने शराब से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को अवगत कराया। उन्होंने ग्रामीणों को इस धंधे को अलविदा कर जीविकोपार्जन से जुड़ने की बात कही। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गणपति ठाकुर ने मद्य-निषेध से संबंधित कई जानकारी देते हुए शराब नहीं बेचने और सेवन नहीं करने की बात कही।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने जीविकोपार्जन से जुड़ी समूह की महिलाओं को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया। साथ ही लोगों के बीच मनरेगा जाब कार्ड का वितरण किया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी आशा कुमारी, अंचलाधिकारी दिनेश प्रसाद, थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह, बीपीआरओ रुपेश कुमार राय, प्रभारी बीपीएम जीविका सुशील कुमार, एसडी मैनेजर अमरजीत कुमार, वित्तीय सलाहकार आलोक कुमार व ग्रामीण मौजूद थे।

अन्य समाचार