महाशिवरात्रि आज, दुल्हन की तरह सजा बाबा धनेश्वरनाथ शिव मंदिर

फोटो- 28 जमुई- 30

संवाद सूत्र, सिकन्दरा (जमुई): महाशिवरात्रि आज है। इसके लिए शिवालय सज गए हैं। शिवालयों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। महाशिवरात्रि के दिन जलाभिषेक करने के लिए आने वाले भक्तों की सुविधा को लेकर भी तैयारी पूरी की जा रही है। सुरक्षा को लेकर भी उचित प्रबंध किए जा रहे हैं। मंदिर में साफ-सफाई के साथ ही सजावट का भी कार्य चल रहा है। प्रखंड के बाबा धनेश्वरनाथधाम मंदिर महादेव सिमरिया, जगदम्बा मंदिर स्थित शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के त्योहार को लेकर मंदिरों को सजाया जा रहा है। मंगलवार को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा। बाबा धनेश्वरनाथधाम महादेव सिमरिया मंदिर में शिव रात्रि के दिन सबसे ज्यादा भीड़ जुटती है। पर्व को लेकर मंदिर में तैयारी जोरों पर चल रही है। साफ-सफाई के साथ ही सजावट का कार्य भी चल रहा है। खासकर महिला भक्तों के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जा रही है। मंदिर में महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर कथा का भी आयोजन किया जा रहा है। शाम के समय कथा आयोजित की जाती है। शिवरात्रि के दिन हजारों की संख्या में शिव भक्त जलाभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं। शिव भक्त संजय सिंह, चन्दन तिवारी, राजकुमार सिंह बिट्टू ने बताया कि शिव रात्रि के दिन भगवान शिव का व्रत रखकर पूजा-अर्चना करने से सभी मन्नतें पूर्ण हो जाती है।

--------
बरहट (जमुई): महाशिवरात्रि को लेकर प्रखंड के शिवालयों में माहौल भक्तिमय बना है। मंगलवार को भगवान शिव की पूजा-अर्चना के साथ ही रात में शोभा यात्रा निकाली जाएगी। महाशिवरात्रि को लेकर मलयपुर स्थित पत्नेश्वरधाम, शिव मंदिर मलयपुर, शिव मंदिर पाडों, शिव मंदिर गुगुलडीह में तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके अलावा अन्य शिवालयों को भी रंग-रोगन कर सजाया गया है। पत्नेश्वर धाम में झांकी और बारात में जिले भर से बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की संभावना को लेकर पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट है। शिवरात्रि को लेकर प्रसिद्ध पत्नेश्वर मंदिर विशेष साज सज्जा से चमक रहा है। पत्नेश्वर पहाड़ की चोटी पर स्थित मंदिर की सजावट जगमगाती रोशनी व पुष्प से किया गया है। पहाड़ की तलहटी में बहती किऊल नदी भी दुधिया रोशनी से सराबोर है। शिवरात्रि के मौके पर हर वर्ष विशेष पूजा होती है जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। पत्नेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी नीरज पांडेय व सोनू पांडेय ने बताया कि बाबा भोला सबकी मनोकामना पूर्ण करते हैं। शिवरात्रि की तैयारी पूरी कर ली गई है। 11 दिनों से चल रहे अखंड रामधुन 2 मार्च को समाप्त हो जाएगा।
----
गिद्धौर(जमुई): महाशिवरात्रि को लेकर प्रखंड स्थित सभी शिवालयों में विशेष सजावट की गई है। प्रखंड के बूढानाथ मंदिर, रतनपुर शिव मंदिर, गंगरा, सेवा, घोवघट, कुंधुर, केवाल, मौरा, पूर्वी गुगुलडीह शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। भक्तों में महाशिवरात्रि को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। महाशिवरात्रि को लेकर शिवमंदिरों पर रात से ही दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो जाती है। मुख्य आकर्षण का केंद्र बूढानाथ मंदिर से निकले वाली झांकी रहेगी जिसकी सारी तैयारी पूरी की जा रही है। झांकी बूढ़ानाथ मंदिर से निकलकर पंचमंदिर गिद्धौर तक जाएगी।

अन्य समाचार