हर हर महादेव से गुंजायमान हुआ शिव मंदिर

संवाद सूत्र, सहरसा : जिले में महाशिवरात्रि को लेकर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से ही मंदिरों में हर हर महादेव का जयकारा लगना शुरू हो गया। शिव मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना करनेवालों की होड़ मची रही। महिला, पुरूष, बच्चे, युवा सभी एक साथ ही भगवान शिव की पूजा अर्चना करने मंदिर पहुंचने लगे। शिवलिग पर जल और दूध चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। शहर के शंकर चौक ठाकुरवाडी मंदिर परिसर में भगवान शिव के शिवलिग पर जल चढाने के लिए भक्तों की लंबी लाइन लगी रही। शिवलिग पर जल व दूध के साथ साथ मिष्ठान, फल, बेलपत्र, धतूरा चढाकर लोंगो ने सुख् समृद्धि की कामना की। मंदिर में मौजूद समिति के रंजीत दास ने बताया कि अब तक 25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना की। मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर महिलाएं व युवतियां सेल्फी लेने में मशगूल रही। मंदिर परिसर में पूजन सामग्री से पूरा बाजार सज गया। फलों की दुकानों से लेकर बेलपत्र की दुकानें लगी रही।


----------------
जगह-जगह भंगई का रहा इंतजाम
महाशिवरात्रि को लेकर भगवान भोलेनाथ के प्रसाद स्वरूप दूध व भांग का मिश्रण कर भंगई श्रद्धालुओं के लिए इंतजाम किया गया। शहर के वीआईपी रोड स्थित सुरेश्वरनाथ राम जानकी मंदिर में श्रद्धालुओं के बीच भंगई का वितरण किया गया। समिति के संयोजक शंभूकांत झा उर्फ बाबा झा, अध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि वर्षों से चली आ रही प्रसाद वितरण परंपरा का निर्वहन किया गया।
----------------------------
सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन
शहर के न्यू कोलोनी शिव मंदिर पूजा समिति द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। समिति के रौशन वर्मा, टिकू सरकार, अनिकेत गोलू, डिपंल कुमार, महादेव, गौरव राजा, आरव कश्यप, आदित्य कुमार, संजीत कुमार, मुकेश कुमार, प्रिस चौधरी आदि ने बताया कि दिन में ही मैया जागरण आयोजित किया गया।
------------------------------
शहर में निकली शिव बारात
मंगलवार की देर शाम शहर के कई शिव मंदिरों से शिव बारात निकाली गयी। शिव बारात शहर के न्यू कोलोनी शिव मंदिर, पूजा समिति, शंकर चौक ठाकुरवाडी मंदिर, वीआइपी रोड स्थित बाबा सुरेश्वरनाथ राम जानकी मंदिर, नया बाजार शिव मंदिर सहित शहर के अन्य हिस्सों में स्थित शिव मंदिरों से शिव की आकर्षक बारात निकाली गयी। शिव बारात में शिव की वेश भूषा में श्रद्धालु शहरवासियों का मन मोह लिया। हर जगह शिव बारात में बाराती के रूप में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

अन्य समाचार