भवनहीन उच्च विद्यालय में एकमात्र शिक्षक होने से पढ़ाई हुई बाधित

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : हाटी पंचायत के अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय बराही एकमात्र शिक्षक और भवन के बिना तीन साल से संचालित हो रहा है। मध्य विद्यालय के शिक्षकों के भरोसे माध्यमिक विद्यालय में बच्चे पढ़ रहे हैं। सरकार ने वर्ष 2015 में अन्नपूर्णा मध्य विद्यालय बराही को उत्क्रमित कर उच्च विद्यालय में परिणत किया। माध्यमिक शिक्षा के लिए स्थानीय लोगों में रुचि जगी बड़ी संख्या में छात्राओं ने भी इसमें नामांकन करवाया। संचालन प्रारंभ हुए सात वर्ष बीत गये, लेकिन उच्च विद्यालय में एकमात्र शिक्षक ने योगदान किया। विनय कुमार नाम के शिक्षक गणित और विज्ञान पढ़ाते हैं। लगभग 10 एकड़ भाग में फैले इस विद्यालय में भवन नहीं बन सका है।


बताया जाता है कि 2017 में एक करोड़ रुपये की लागत से भवन निर्माण की निविदाएं भी निकली, लेकिन सरजमीं पर नहीं बन सकी। जिला शिक्षा कार्यालय में जमीन से जुड़े सभी कागजात जमा किए हुए भी पांच साल से अधिक हो गया है। न भवन बना न ही यहां शिक्षक दिए गए। प्रधानाध्यापक कामेश्वर सिंह आजाद ने बताया कि इस साल मैट्रिक परीक्षा में 65 छात्र-छात्राएं ने भाग लिया। वर्ग नवम में 116 छात्र-छात्राएं हैं जिनका दशम वर्ग में प्रोन्नति दी जाएगी। आसपास के मध्य विद्यालय के बड़ी संख्या में बच्चे यहां नामांकन के लिए आएंगे।
----
नहीं है एक भी शिक्षक का प्रतिनियोजन
----
विद्यालय में 500 से अधिक बच्चे हैं। शिक्षकों के अभाव में जिनका शैक्षणिक कार्य कठिन हो गया है। मध्य विद्यालय में भी छह शिक्षक कार्यरत हैं। मध्य विद्यालय के शिक्षकों द्वारा ही एक दो घंटी कर पठन पाठन कार्य चलाया जा रहा है। समाजसेवी सज्जन कुमार चौधरी ने बताया कि प्रखंड या जिला के अन्य विद्यालयों में प्रतिनियोजित शिक्षक के सहारे विद्यालय में शैक्षणिक कार्य सुचारू किया गया है, लेकिन इस विद्यालय में एक भी शिक्षक का प्रतिनियोजन भी नहीं किया गया। नाममात्र का यह उच्च विद्यालय रह गया है।
---
कोट
विद्यालय से जुड़ी समस्याओं से जिले के उच्च अधिकारी को अवगत कराया जाएगा।
सत्य प्रकाश सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नवहट्टा

अन्य समाचार