सरकारी विद्यालयों में अब हर हाल में बजेगी खेल की घंटी

- एक करोड़ 53 लाख 80 हजार की लागत से की जाएगी खेल सामग्री की खरीदारी

-जिले के कुल 1727 विद्यालयों में की जाएगी खेल सामग्री की खरीदारी
-जेम पोर्टल के माध्यम से सभी विद्यालयों में की जाएगी खेल सामग्री की खरीदारी
संवाद सहयोगी, जमुई : जिले में संचालित सभी सरकारी विद्यालयों में खेल की गतिविधि फिर से कायम करने को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा विशेष पहल की जा रही है। जिले के प्राथमिक विद्यालय से लेकर उच्च विद्यालय तक आवश्यक संसाधनों एवं शारीरिक शिक्षकों की कमी के कारण स्कूली बच्चों के बीच खेल की गतिविधियां समय के साथ कम होती जा रही थी। इसे देखते हुए राज्य शिक्षा परियोजना ने जिले के सभी प्राथमिक से लेकर उच्च विद्यालयों में खेल की गतिविधियां फिर से कायम करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। सरकारी विद्यालयों में स्कूली बच्चों के बीच खेल की गतिविधियों को फिर से स्थापित करने को लेकर जिले में कार्यरत शारीरिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग के निर्देशन में सरकारी विद्यालयों में अनिवार्य रूप से एक खेल की घंटी का निर्धारण किया जाएगा। विद्यालयों में खेल सामग्री की खरीदारी को लेकर राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। शिक्षा परियोजना निदेशक द्वारा जारी पत्र के अनुसार सभी विद्यालयों में खेल सामग्री की खरीदारी जेम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।
एसपी ने महिला और एससीएसटी थाना का किया निरीक्षण यह भी पढ़ें
----------------
जिले के 1727 विद्यालयों में होगी खेल सामग्री की खरीदारी
जिले में संचालित सभी सरकारी विद्यालयों में खेल सामग्री की खरीदारी को लेकर अलग-अलग राशि का निर्धारण किया गया है। राज्य शिक्षा परियोजना द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों के लिए 5000, मध्य विद्यालयों के लिए 10,000 तथा माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 25,000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। खेल सामग्री की खरीदारी बिहार वित्तीय नियमावली एवं समय-समय पर निर्गत प्रक्रियाओं का अनुपालन करते हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 के अधीन किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त आंकड़े के अनुसार जिले में संचालित 829 प्राथमिक विद्यालयों के लिए 41 लाख 45 हजार, 741 मध्य विद्यालयों के लिए 74 लाख दस हजार एवं 153 उच्च विद्यालयों के लिए 38 लाख 25 हजार यानी कुल मिलाकर 1727 विद्यालयों के लिए एक करोड़ 53 लाख 80 हजार की राशि आवंटित की जाएगी।
---------------
इन सामान की होगी खरीदारी
जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में अलग-अलग वर्ग के बच्चों के अनुसार खेल सामग्री की खरीदारी की जाएगी। प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए प्लास्टिक बैट, लकड़ी का बैट, क्रिकेट, साफ्टबाल, टेनिस बॉल, प्लास्टिक बाल, बास्केटबाल, वालीबाल नेट, फुटबाल, फ‌र्स्ट एड किट सहित अन्य कई सामग्री की खरीदारी की जाएगी जबकि उच्च विद्यालय के बच्चों के लिए स्किपिग रोप, बैडमिटन, टेनिस बाल, क्रिकेट बैट, फुटबाल, बास्केटबाल, फ‌र्स्ट एड किट सहित अन्य कई खेल सामग्रियों की खरीदारी की जाएगी।
--------------
कोट
विद्यालयों में खेल के लिए एक घंटी अनिवार्य रूप से निर्धारित की गई है। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से सभी विद्यालयों में आवश्यक खेल सामग्री की खरीदारी करने का निर्देश दिया गया है। जिले के 1727 विद्यालयों में जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदारी की जाएगी।
सीमा कुमारी, डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान

अन्य समाचार