संतमत सत्संग मंदिर चौरापरवाहा में सप्ताह ध्यान अभ्यास शुरू

संसू., फारबिसगंज (अररिया): संतमत सत्संग आश्रम चौरा परवाहा, भागकोहलिया में आगामी छह मार्च तक सप्ताह ध्यानाभ्यास सह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के बारे में चौरा परवाहा आश्रम के संत बुद्धिनाथ बाबा ने बताया कि इस कार्यक्रम में सिद्ध पीठ कुप्पा घाट सहित अन्य संतमत आश्रमों से संत-महात्माओं का रोज आगमन हो रहा है।
जिनमें मुंगेर से श्रीनिवास स्वामी, झारखंड से बिदु बाबा, बिरेंद्र बाबा, भोला बाबा,स्वामी दिव्यांशु बाबा, रामेश्वर बाबा, मुनिलाल बाबा आदि प्रमुख हैं।
इस ज्ञान यज्ञ में बुधवार को प्रात: कालीन सतसंग में भजन और गुरु महाराज की स्तुति विनती के बाद अपने अपने प्रवचनों में संतों ने कहा कि बिना सत्संग के मानव का कल्याण नही हो सकता। सत्संग से ही परमात्मा को पाया जा सकता है। जबतक इस जीव को परमात्मा का सहारा नही मिल जाए ,जीव भटकता रहेगा। संतों ने कहा कि मानव का परिवार उसका सहारा हो सकता है, कितु मानव को अपना कल्याण स्वयं करना होगा। संसार में रहना है तो संतो के ज्ञान के अनुसार व्यवहार खानपान, आचरण, रखना होगा तभी हम दुनिया में जीवन जी सकते हैं। भगवान बुद्ध का भी कथन है कि धर्म में जीवन एक दिन का श्रेष्ठ है और अधर्म में कुकर्मी का जीवन हजार वर्ष का व्यर्थ है।

सत्संग के बाद आरती की गई और भंडारे का प्रसाद वितरण किया गया। संचालन सीताराम सत्संगी कर रहे थे। इस सत्संग में सकड़ों सत्संगी महिला और पुरुषों ने उपस्थित हो कर सत्संग का लाभ लिया। सत्संग की सफलता के लिए बुद्धिनाथ बाबा, मुनीलाल बाबा, महेंद्र साह, हेमंत यादव, दिलीप साह समेत अन्य मौजूद थे।

अन्य समाचार