हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर मननपुर में स्वास्थ्य सेवा बदहाल

संवाद सूत्र, चानन (लखीसराय) : अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मननपुर की स्वास्थ्य सेवा बदहाल है। एएनएम के सहारे इस अस्पताल का संचालन हो रहा है। जबकि इस अस्पताल को विभाग ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का दर्जा दे रखा है। बावजूद मरीजों को साधारण बीमारी में भी यहां परेशानी होती है। उन्हें इलाज के लिए दूसरे जगहों पर जाना पड़ता है। गत सोमवार को इस अस्पताल की व्यवस्था की पड़ताल की गई। दोपहर 12 बजे तक एएनएम निशा कुमारी को छोड़कर इस अस्पताल में अन्य कोई मौजूद नहीं थे। पूछने पर बताया कि उनको छोड़ अन्य सभी का प्रतिनियोजन सीएचसी चानन में कर दिया गया है। अब यहां किसी चिकित्सक एवं एएनएम का डयूटी नहीं है। वह पल्स पोलियो अभियान के तहत ड्यूटी कर रही हैं।


---
गर्भवती महिलाओं की बढ़ी परेशानी
इस अस्पताल के चिकित्सक एवं कर्मियों का प्रतिनियोजन सीएचसी में कर दिए जाने से खासकर गर्भवती महिलाओं की समस्या बढ़ गई है। प्रियंका देवी, रानी देवी, फूलकुमारी देवी, सुशीला देवी, किरण देवी आदि ने बताया कि अब उन्हें करीब तीन किलोमीटर की दूरी तय कर नवनिर्मित सीएचसी चानन जाना पड़ता है। इस दौरान बीच रास्ते में यदि तबीयत अधिक खराब हुई तो उनका भगवान ही मालिक हैं।
---
छह बेड लेकिन एक भी नहीं है उपलब्ध
अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मननपुर के लिए छह बेड स्वीकृत है लेकिन वर्तमान में एक भी बेड अस्पताल में नहीं है। बेड के स्थान पर खाली कमरा है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मननपुर में एक सीएचओ निधि गुप्ता बैठ कर अपना कार्य निपटा रही थी। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले मरीज को दवा दी जाती है। बेड का अभाव है। विभाग को लिखा गया है। वही एएनएम निशा कुमारी अपने कार्य में व्यस्त थी।
----
कहते हैं स्वास्थ्य प्रबंधक
एपीएचसी मननपुर अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर है। यहां एक सीएचओ निधि गुप्ता एवं एक एएनएम निशा कुमारी पदस्थापित हैं। जबकि एपीएचसी के सभी स्वास्थ्य कर्मी जैसे एक आयुष चिकित्सक, चार एएनएम व एक जीएनएम को डीएम के निर्देश पर सीएचसी चानन में स्थानांतरित करके पदस्थापित किया गया है। वहां मरीजों का समुचित इलाज किया जा रहा है।
- निशांत राज, स्वास्थ्य प्रबंधक।

अन्य समाचार