पूर्णिया में कल आएंगे मुख्यमंत्री, तैयारी अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। एमएलसी चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन को ले जारी संशय के बीच प्रशासनिक स्तर पर तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। समाज सुधार यात्रा पर आगामी पांच मार्च को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूर्णिया पहुंचने वाले हैं। वे इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रमंडल के चारों जिले की जीविका दीदियों को संबोधित करेंगे।

उनके आगमन की तैयारी का जायजा लेने गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल, आइजी सुरेश चौधरी, डीएम राहुल कुमार, एसपी दयाशंकर एवं अन्य अधिकारी इंदिरा गांधी स्टेडियम पहुंचे। अधिकारियों की टीम ने बारिकी से तैयारी व सुरक्षा का जायजा लिया तथा कई निर्देश दिए। निरीक्षण बाद जिलाधिकारी ने समाहरणालय सभागार में अधिकारियों के साथ तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की। डीएम ने सभी विभागीय अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर शु्क्रवार तक तैयारी को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया। इस दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर निर्वाचन आयोग से गाइडलाइन की मांग की गई है। आयोग के निर्देशानुसार आगे का निर्णय लिया जाएगा।

रंग-रोगन का काम कर लिया गया है पूरा
मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मुख्य कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी स्टेडियम में रंग रोगन का काम पूरा हो चुका है। वहीं स्टेडियम की दीवारों पर नशा मुक्ति, शराबबंदी, स्वच्छता, जल-जीवन हरियाली से संबधित पेटिग का निर्माण किया गया है। गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त, आईजी, डीएम, एसपी सहित जिले के सभी आला अधिकारी पहुंच कर मंच निर्माण के साथ-साथ रंगभूमि मैदान में बन रहे हैलीपेड का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि आगामी 5 मार्च को सीएम नीतीश कुमार समाज सुधार अभियान के तहत संवाद कार्यक्रम के लिए पूर्णिया पहुंच रहे हैं। वे प्रमंडल से जीविका दीदियों के साथ संवाद करने के साथ-साथ उनके अनुभवों को भी सुनेंगे। लेकिन विधान परिषद चुनाव के कारण आचार संहिता लागू होने के बाद निर्चाचन आयोग से गाइडलाइन की मांग की गई है। जांच टीम में एडीएम के डी प्रौज्ज्वल, उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, सदर एसडीओ, डीपीएम जीविका, जिला कोषागार पदाधिकारी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। बताते चलें कि पहले यह कार्यक्रम 11 जनवरी को होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण से यह कार्यक्रम टल गया था।
पूरे प्रमंडल से पहुंचेंगी जीविका दीदी
डीएम राहुल कुमार ने बताया कि सीएम के संवाद कार्यक्रम में पूरे प्रमंडल से एक हजार दीदी पहुंचेगी।जिसमें पूर्णिया से 500, अररिया व किशनगंज से 200-200 के अलावा किशनगंज जिले की 100 दीदियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान सभी जिले की 2-2 जीविका दीदियां मुख्यमंत्री के सामने अपने अनुभवों को साझा करेंगी।
काफी टेबल बुक का सीएम करेंगे उद्घाटन
सीएम नीतीश कुमार समाज सुधार अभियान के दौरान जिला प्रशासन के द्वारा तैयार किए जा रहे काफी टेबल बुक का विमोचन भी करेंगे। इस काफी टेबल बुक में जल जीवन हरियाली, मद्य निषेध, दहेज प्रथा उन्मूलन, बाल विवाह उन्मूलन, कन्या उत्थान योजना, सतत जीविकोपार्जन योजना को लेकर लिए जा रहे कार्य के साथ -साथ पूर्णिया के इतिहास को भी समाहित किया गया है।
स्टाल व चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाई जाएगी विकास कार्यो की झलक
सीएम के कार्यक्रम के दौरान चित्र प्रदर्शनी के साथ-साथ जीविका दीदियों और डीआरडीए के द्वारा नौ स्टॉल का भी निर्माण किया जा रहा है। जिसमें पूर्णिया की जीविका दीदियों के द्वारा, मलबरी सिल्क, नीरा व कस्टमर हायरिग सेंटर के स्टॉल का निर्माण किया जाएगा। वहीं किशनगंज की जीविका दीदियों के द्वारा टी गार्डन, अररिया की जीविका दीदियों के द्वारा बायोफ्लोक्स तकनीक से मछली पालन और कटिहार की जीविका दीदियों के द्वारा बंबू क्राफ्ट से संबंधित स्टॉल लगाया जाएगा। जिला प्रशासन व डीआरडीए के जल जीवन हरियाली व अभियान किताब दान से संबंधित स्टॉल लगाया जाएगा।

अन्य समाचार