ईश्वरीय विवि में मनाया गया शिव जयंती महोत्सव

संस, सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के सिमरी बख्तियारपुर सेवा केंद्र में उत्साहपूर्वक शिव जयंती महोत्सव मनाया गया। इसका उद्घाटन दीप जलाकर प्रमुख उद्योगपति सुशील जायसवाल, समस्तीपुर से पधारे कृष्ण भाई जी और सहरसा सेवाकेंद्र प्रभारी स्नेहा बहन ने संयुक्त रूप से किया।

शिव जयंती पर समस्तीपुर से पधारे कृष्ण भाई ने कहा कि आज सारी समस्याओं की जड़ में कोई-न-कोई विकार मौजूद है। काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार इनमें से किसी एक से प्रभावित होकर ही कोई कुकृत्य करता है लेकिन इसके उन्मूलन पर किसी का ध्यान नहीं जाता। परमात्मा द्वारा प्रदत्त ज्ञान से हमारी आत्म-ज्योति जगती है, हमें हमारी नई पहचान मिलती है और हम अपने परमात्मा पिता शिव से अपना संबंध जोड़ पाते हैं जिसके लिए कहा गया है-ज्ञान सूर्य प्रगटा, ज्ञान अंधेर विनाश। इससे हमारी सारी समस्याओं का जड़ से समाधान हो जाता है। शिव जयंती का महान पर्व हमें महानता की ओर अग्रसर करता है।

स्नेहा बहन ने कहा कि शिवलिग में तीन लकीरों के बीच बिदी ज्योति बिदु परमात्मा शिव की यादगार है। तीन लकीरें परमात्मा शिव त्रिमूर्ति हैं अर्थात ब्रह्मा, विष्णु और शंकर के रचयिता हैं- इसका यादगार है। शिवलिग के ऊपर जलाभिषेक करना समर्पण का प्रतीक है। आक-धतूर आदि विषैले फूलों को उनपर चढ़ाना अपने विकारों और दुर्गुणों को उनके ऊपर अर्पित करने का यादगार है। सुशील जायसवाल ने संस्थान को शिव जयंती का आयोजन करने पर बधाई देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन निश्चित रूप से लोगों को एक सकारात्मक दिशा देने का काम करते हैं। अवधेश भाई ने सभी का स्वागत किया। धन्यवाद ज्ञापन पूनम केसरी ने किया। कार्यक्रम के अंत में शिव ध्वजारोहण कर सभी से अपने अंदर की बुराइयों को छोड़ने का संकल्प करवाया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अनिल साह, शत्रुघ्न चौधरी, विशाल भाई, ऋषि भाई, सुरेश भाई आदि उपस्थित थे।

अन्य समाचार