अब सिग्नल में गड़बड़ी होने की पहले ही मिल जाएगी जानकारी

संवाद सहयोगी, लखीसराय : पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक अनूप शर्मा ने शुक्रवार को किऊल पहुंचकर रिमोट डायग्नोस्टिक एंड प्रीडिक्टिव मेंटनेंस आफ सिग्नल्रिग गीयर्स एवं नवनिर्मित रनिग रूम का उद्घाटन कर रेल कर्मियों के साथ-साथ रेल यात्रियों की सुविधा में भी बढ़ोत्तरी की है। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक अन्य अधिकारियों के साथ दिन के 11:55 बजे किऊल रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। पूरे एक घंटा तक किऊल में रहकर नवनिर्मित रनिग रूम एवं रिमोट डायग्नोस्टिक एंड प्रीडिक्टिव मेंटनेंस आफ सिग्नल्रिग गीयर्स का उद्घाटन करने के बाद पुराना रनिग रूम, रेलवे कालोनी, स्वास्थ्य केंद्र आदि का निरीक्षण करने के बाद 12:55 बजे गया की ओर रवाना हो गए।


----
नवनिर्मित रनिग रूम से चालक व गार्ड को होगी सुविधा
किऊल में 30 शय्या वाले नवनिर्मित रनिग रूम का उद्घाटन होने के बाद किऊल में रात्रि विश्राम करने वाले चालक एवं गार्ड को सुविधा होगी। इसके पूर्व किऊल में 50 शय्या वाला मात्र एक रनिग था। इससे चालकों एवं गार्ड को रात में रहने में परेशानी होती थी। गार्ड एवं चालकों की समस्याओं को देखते हुए 30 शय्या का एक अतिरिक्त रनिग रूम का निर्माण कराया गया है।
---
रिमोट डायग्नोस्टिक एंड प्रीडिक्टिव मेंटनेंस आफ सिग्नल्रिग गीयर्स
रिमोट डायग्नोस्टिक एंड प्रीडिक्टिव मेंटनेंस आफ सिग्नलिग गीयर्स के उद्घाटन होने के बाद सिग्नल से संबंधित सभी प्रकार के उपकरण में गड़बड़ी होने की जानकारी पहले ही मिल जाएगी। इसके बाद संबंधित उपकरण की मरम्मत कर सिग्नल सिस्टम को खराब होने से बचा लिया जाएगा।
----
महाप्रबंधक के निरीक्षण स्थल से पत्रकारों को रखा गया दूर
महाप्रबंधक ने शुक्रवार को किऊल रनिग रूम, सेक्टर टू रेलवे कालोनी एवं स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान आरपीएफ के अधिकारी पत्रकारों को महाप्रबंधक के निरीक्षण से दूर ही रखा। महाप्रबंधक ने निरीक्षण के दौरान क्या-क्या कमियां पाई तथा रेल कर्मियों, आम लोगों एवं स्वास्थ्य कर्मियों ने क्या-क्यां समस्याएं बताई। इसकी जानकारी नहीं मिल पाई।

अन्य समाचार