रेल सुविधा बहाल करने के लिए स्टेशन परिसर में धरना

संस, जानकीनगर (पूर्णिया)। समस्तीपुर रेल मंडल के पूर्णिया-सहरसा रेलखंड स्थित जानकीनगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुविधा पूर्ववत करने की मांग को लेकर रविवार को स्टेशन परिसर में एकदिवसीय धरना दिया गया। धरना पर बैठे लोगों ने रेल प्रशासन की उदासीनता पर जमकर आक्रोश जताया। युवा रेल विकास मंच जानकीनगर के बैनर तले आयोजित धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता कृष्ण मोहन राय ने की।

धरना पर बैठे लोगों ने पूर्णिया हटिया कोसी एक्सप्रेस, जयनगर-मनिहारी जानकी एक्सप्रेस, सियालदह-सहरसा हाटे बाजारे एक्सप्रेस का ठहराव जानकीनगर रेलवे स्टेशन पर करने, सहरसा-पूर्णिया रेलखंड पर छह जोड़ी सवारी गाड़ी का परिचालन, जानकीनगर स्टेशन पर आरक्षण काउंटर की व्यवस्था करने की मांग की गई। बताया कि इस विषय को लेकर कई सामाजिक, राजनीतिक संगठन तथा समाज के बुद्धिजीवियों ने रेल महाप्रबंधक, सांसद, विधायक के पास मांगपत्र दे चुके हैं, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला है। अपने गुस्से का इजहार करते हुए लोगों ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। वर्ष 2008 में आई राष्ट्रीय आपदा कुशहा बाढ़ त्रासदी से पूर्व सभी एक्सप्रेस ट्रेन जैसे जानकी एक्सप्रेस, हरिहरनाथ एक,जीएल एक्सप्रेस,आदि रेलगाड़ियों का ठहराव यहां था। पहले इस रेलखंड पर चार जोड़ी से अधिक सवारी गाड़ियों का परिचालन होता था। यहां एक माला गोदाम, गुड्स शेड हुआ करता था। वर्ष 2016 में आमान परिवर्तन के उपरांत इस स्टेशन पर रेल सुविधाओं में भारी कटौती कर ली गई। लंबे संघर्ष के बाद एकमात्र 18625/18626 पूर्णिया- हटिया कोशी एक्सप्रेस का ठहराव दिया गया, लेकिन वर्ष 2019 में आई विश्वव्यापी कोविड-19 महामारी में ठहराव बंद कर दिया गया। पुन: सेवा बहाली के लिए लोगों ने आंदोलन शुरू किया है।

धरना में शामिल लोग रेल प्रशासन की मनमानी- नहीं चलेगी, कोशी एवं जानकी एक्सप्रेस का ठहराव देना होगा, वंदे मातरम आदि नारे लगा रहे थे। सैकड़ों व्यवसायी भी अपनी अपनी दुकान व प्रतिष्ठान बंद कर धरना में सुबह आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक बैठे रहे। धरना पर बैठे आक्रोशित लोगों ने रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिग एरिया की सड़क का पक्कीकरण करने की भी मांग की। धरना के बाद रेल सुविधाओं की मांग को लेकर पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक के नाम शिष्टमंडल के द्वारा जानकीनगर के स्टेशन अधीक्षक मनोज कुमार को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान जीआरपी एवं आरपीएफ बनमनखी के पुलिस अधिकारी तत्पर दिखे।

अन्य समाचार