कोरोना से मृतक के परिजनों को 4 करोड़ 24 लाख कीसहायता

जासं, शेखपुरा:

शेखपुरा जिले में कोरोना से मृत हुए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने के सभी दावों का निष्पादन कर दिया गया। जिले में कोविड-19 से मृत हुए लोगों के साथ-साथ जिले के निवासियों के जिले से बाहर हुए मौत के दावों का भी निष्पादन किया गया। शेखपुरा जिले में यहां के कुल 154 लोगों के कोरोना से मृत होने के दावे किए गए थे, जिसमें 48 दावे को आपदा विभाग के द्वारा अस्वीकृत कर दिया गया। बाकी बचे 106 दावे का निष्पादन किया गया। इसकी जानकारी देते हुए जिला आपदा प्रभारी अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि 106 दावेदारों का निष्पादन किया गया है। जिसमें सभी तरह के नियमानुसार कागजात प्रस्तुत किए गए थे। जबकि 48 दावों को अस्वीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से मरने वालों के लिए निर्धारित मापदंड के अनुसार सभी कागजात मिलने पर 106 दावों का निष्पादन किया गया जिसमें चार करोड़, 24 लाख सहायता के रूप में दिए गए।

किसान मेले को डीएम ने किया उद्घाटन
जागरण संवाददाता, शेखपुरा:
शनिवार को शेखपुरा जिला मुख्यालय के संयुक्त कृषि भवन परिसर में किसान मेला का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ जिलाधिकारी इनायत खान ने किया। मेले में जिले के किसानों के द्वारा विभिन्न तरह की सब्जी और अन्य फसलों, मशरूम व मुर्गी पालन इत्यादि की प्रदर्शनी भी लगाई गई।
इसमें जिलाधिकारी के द्वारा एक-एक प्रदर्शनी का मुआयना किया गया। हालांकि इस किसान मेले में आत्मा के परियोजना पदाधिकारी आयोजन से गायब दिखे। किसान मेले में किसानों को आधुनिक खेती के बारे में जानकारी देने के लिए विभिन्न उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। साथ ही साथ जिले के किसानों के द्वारा उठाए गए विभिन्न तरह के फल, फूल, फसल इत्यादि के बेहतरीन होने पर उसे पुरस्कृत करने की भी व्यवस्था की गई। हालांकि शनिवार को पुरस्कृत होने वाले किसानों का चयन होना था, परंतु पूरी सूची को विभाग के अधिकारियों के द्वारा सार्वजनिक नहीं किया गया।
इस किसान मेले के आयोजन पर जिलाधिकारी इनायत खान ने कहा कि वर्तमान समय में किसानों को आधुनिक खेती अपनाने की जरूरत है। इससे किसान कम परिश्रम और खर्चे से अधिक उपज ले सकेगें। जिससे किसानों के घर खुशहाली होगी। इसी आधुनिक खेती की जानकारी देने के लिए किसान मेला का आयोजन किया गया। साथ ही साथ जिले के किसानों के द्वारा बेहतर फसल की प्रदर्शनी भी शानदार रही है। इस अवसर पर एडीएम सत्य प्रकाश शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
जिला से कबड्डी की टीम सहरसा रवाना
जासं, शेखपुरा: जिला से कबड्डी खेलने के लिए जिले की टीम को सहरसा रवाना किया गया। जिला खेल प्रभारी सह कबड्डी संघ के सचिव राकेश कुमार एवं शारीरिक शिक्षक शरद के द्वारा हरी झंडी दिखाकर टीम को रवाना किया गया। चौदह, सत्रह और 19 आयु वर्ग के खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे। जिले से 36 खिलाड़ियों को इसके लिए चयनित किया गया है। 7 मार्च से 10 मार्च तक सहरसा में जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता कबड्डी का आयोजन कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के द्वारा किया गया है।

अन्य समाचार