किसानों होंगे खुशहाल, खुलेंगे समृद्धि के द्वार, खेतों में लहलहाएगी फसलें



जागरण संवाददाता, मुंगेर : किसानों के लिए समृद्धि के द्वार खुलेंगे। खेतों में फसलें लहलहाएंगी। जल जीवन हरियाली योजना के तहत जिले के तीन प्रखंडों के चार आहर-पईन की सूरत बदलेगी। जीर्णोद्धार के लिए हरी झंडी दे दी गई है। 4.13 करोड़ की लागत से संग्रामपुर, जमालपुर और धरहरा प्रखंडों में आहर-पईन का काम होना है। चारों प्रखंडों में 50 से ज्यादा गांव के किसानों को लाभ मिलेगा। हजारों एकड़ जमीन की सिंचाई व्यवस्था सुदृढ़ हो जाएगी। रबी व खरीफ फसलों के उत्पादकता पर सकारात्मक असर पड़ेगा। योजना को लेकर निविदा की प्रकिया पूरी कर ली गई है। छह माह से एक वर्ष के अंदर काम पूरा कर लिया जाएगा।

--------------
धरहरा के कई पंचायतों को मिलेगा लाभ
धरहरा पंचायत के इटवा पंचायत में महरना व बसहरा आहर-पईन के जीर्णोद्धार की खबर से किसानों के चेहरे खिल उठे है। पंचायत के अब्दलपुर, पचरुखी, सुमेरीचक, अमारी, बारीचक, अदलपुर, मरपा सहित कई गांव के सैकड़ों एकड़ जमीन को सिचाई की सुविधा मिलेगी। किसान महेश यादव, विनोद राम, सुरेश पासवान, मनोज मिश्रा ने कहा कि बीते कई माह से आहर में पानी नहीं आने से परेशानी हो रही थी। अब बड़ी राहत भरी खबर है। कि हमारे खेतों को पर्याप्त पानी मिलेगी खासकर रबी के मौसम में गेहूं की फसल को इसका काफी लाभ मिलेगा। मक्का फसल को भी जरूरत के हिसाब से हम पानी दे सकेंगे।
-----------
किसानों के लिए वरदान बनेगा आहर
संग्रामपुर प्रखंड के ददरीजाला पंचायत स्थित भीखाडीह के समुंद्रा बांध के जीर्णोद्धार से इस क्षेत्र के सैकड़ों एकड़ जमीन में धान की पैदावार बढ़ेगी। जो किसानों के लिए वरदान साबित होगा। आहर के जीर्णोद्धार से भीखाडीह, महेशपुर सहित कई गांव के किसानों को काफी लाभ मिलेगा। पूर्व मुखिया उमेश ठाकुर ने बताया कि पंचवर्षीय योजना से इस बांध की खुदाई व डांड़ की मरम्मत कराई गई थी। अब फिर से इसे जीवंत किया जाना इस क्षेत्र के लिए खुशी की खबर है। जमालपुर के रामपुर से इंद्रुख गीदरमारा पईन के जीर्णोद्धार से रामपुर इंद्रूख बहियार में हरियाली आएगी। यहां की हजारों एकड़ कृषि योग्य भूमि सिचित होगी। किसानों ने बताया कि सिचाई का साधन नहीं होने से इस क्षेत्र में अभी एक या दो फसलें होती है।

अन्य समाचार