रोजगार का पता नहीं, निबंधन कराने वालों का तांता

जागरण संवाददाता, मुंगेर : सरकार युवाओं के रोजगार दिए जाने की बात तो खूब करती है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रहा है। सरकारी कार्यालयों में रिक्तियां तो है, लेकिन इन रिक्तियों पर बहाली की गुंजाइश दूर-दूर तक नहीं दिख रही। एक ओर सरकारी कार्यालयों में काम करने वालों की संख्या कम है, दूसरी ओर पढ़े-लिखे युवाओं के पास काम नहीं है। बेरोजगारों के लेखा जोखा रखने और रोजगार की राह दिखाने के लिए नियोजनालय तो है, पर रोजगार की कोई गारंटी नहीं होती है। नियोजनालय का काम निबंधन तक सीमित रह गया है। जाब के लिए इच्छुक लोग निबंधन कराने पहुंचते हैं। प्राइवेट कंपनियां के जाब कैंप में युवा रुचि ही नहीं रखते। दरअसल, नियोजनालय से निबंधित भेजे गए बेरोजगारों में कितने को नौकरियां मिली इसकी जानकारी तक जिला नियोजनालय के पास नहीं है। नियोजनालय में निबंधन को लेकर बेरोजगारों में कितनी रुचि है इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2021 में लगभग 1439 ने ही निबंधन कराया है। बाहर से आने वाली कंपनियों के पास भी रोजगार वैसे लोगो को मिल पाता है जिनके पास तकनीकी डिग्री होती है। साधारण पढ़े लिखे लोगों की नौकरी के लिए कोई रोजगार कैंप नहीं लगता है।


---------------
जिले में स्वास्थ्य विभाग में चार सौ से ज्यादा पद रिक्त
जिले की स्वास्थ्य विभाग की हालत भी काफी दयनीय है। यहां चिकित्सक से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी है। जिले में स्वास्थ्य कर्मी के स्वीकृत पद 928 है। 439 पद खाली है। 233 चिकित्सक में से 137 ही जिले में कार्यरत हैं। सिर्फ सदर अस्पताल में 31 स्वीकृत पदों में 20 चिकित्सक तैनात हैं। कई बार स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा गया,पर रिक्त पदों को भरा नहीं जा सका है।
-------------
दो दिन बाद आफलाइन जाब मेला
जिला नियोजानलय की ओर से 10 मार्च को आफलाइन जाब मेला लगेगा। कानपुर की एक निजी कंपनी कीे ओर से अभ्यर्थियों को टेस्ट के बाद काम पर रखा जाएगा। 175 अलग-अलग पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। जाब मेला एमबीए, टेलीमार्केटिग सहित कई पदों के लिए अभ्यर्थी पहुंचेंगे।
----------
केस स्टडी -1
-2021 में जुलाई माह में आनलाइन जाब कैंप का आयोजन किया गया। महज 28 युवाओं ने नौकरी के लिए आवेदन किया। गुडगांव की एक मोटर कार कंपनी ने 10 युवाओं का चयन किया। मेला में पहुंचे और अभ्यर्थी लौटकर चले गए। निराश होकर कैंप छोड़ दिया।
----------
केस स्टडी-2
-2021 के नवंबर में गुड वर्कर टेक्नोलाजी प्राइवेट लिमिडेट ने सहित अलग-अलग राज्यों सात कंपनियां पहुंची। 210 उम्मीदवारों का चयन करना था। कितनों का चयन किया गया इसका लेखा जोखा नियोजन कार्यालय को नहीं है। 25 जनवरी को तारापुर आइटीआइ में रोजगार मेला लगा। इसमें 143 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया, इसमें महज 33 का चयन किया गया।

अन्य समाचार