बिना जमीन के किसान, बेच दिया पैक्स में धान

जासं, सहरसा : जिले के पैक्सों के खेल निराले हैं। यहां जमीन भले ही नहीं हो, लेकिन वो धान बेचते हैं। हद यह कि पैक्स अध्यक्ष और प्रबंधक ने भी सरकारी निर्देशों की धज्जियां उड़ाते हुए धान बेच भुगतान ले लिया।

यह मामला महिषी प्रखंड के वीरगांव पैक्स का है। यहां पैक्स अध्यक्ष ने अपने पिता के नाम की जमीन पर धान उपज को दिखाते हुए पिता सहित तीन भाइयों के नाम पर धान खरीद कर ली। साथ ही उनके नाम भुगतान भी कर दिया गया। मामले का खुलासा सहकारिता विभाग द्वारा गठित तीन सदस्यीय कमेटी की जांच में रिपोर्ट में हुआ है।

जानकारी के अनुसार, वीरगांव के अधिवक्ता परमानंद सिंह ने पैक्स में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी को लेकर शिकायत की। इस मामले में सहकारिता प्रसार पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, नीरज कुमार कंठ व फजल अहमद की तीन सदस्यीय कमेटी द्वारा जांच की गई। जांच में यह बात स्पष्ट हुई कि पैक्स अध्यक्ष शिवनारायण साह के पिता सूर्य नारायण साह के पास 8.14 एकड़ जमीन है। सूर्य नारायण साह के पुत्र पैक्स अध्यक्ष शिव नारायण साह, गणेश साह, दिनेश साह द्वारा वर्ष 2021-22 में एक ही खाता, खेसरा एवं रकबा 6.13 एकड़ जमीन पर 402 क्विंटल धान की खरीद कर भुगतान लिया गया। वहीं पैक्स प्रबंधक द्वारा 1.12 एकड़ पर 90 क्विटल धान खरीद किया गया है। जांच कमेटी ने कहा है कि पैक्स प्रबंधक द्वारा दिखायी गयी उपज की दर बहुत अधिक है। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रबंधक ने भी फर्जीवाड़ा किया है।
----
गैर रैयत के नाम पर भी फर्जीवाड़ा
----
जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्मला देवी पति विशुनदेव साह से 79.05 क्विटल धान की खरीद दिखायी गयी है। निर्मला देवी जिस जमीन पर पर धान उपज दिखा रही है वो जमीन पैक्स अध्यक्ष के पिता के नाम है।
----
क्या कहते हैं पदाधिकारी
---
सहकारिता पदाधिकारी शिवशंकर कुमार ने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर बीसीओ व पैक्स अध्यक्ष से स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्पष्टीकरण मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार