एमएलसी चुनाव के लिए आज से होगा नामांकन, समाहरणालय में लिए जाएंगे आवेदन

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। विधान परिषद चुनाव की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो रही है। चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थियों का नामांकन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सह रिटर्निग आफिसर के कार्यालय कक्ष में होगा। इसके लिए समाहरणालय में सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। बैरकेडिग के साथ सभी प्रवेश द्वार पर पुलिस बल दंडाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि नामांकन की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। एनआर एवं अन्य निर्धारित कागजात के साथ योग्य अभ्यर्थी अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। उम्मीदवार 16 मार्च तक अपना नामांकन पत्र दाखिल करवा सकेंगे।


आठ स्थानों पर की गई है बैरकेडिग
नामांकन को लेकर आरएन साव चौक से लेकर समाहरणालय परिसर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आठ स्थानों पर बैरकेडिग की गई है जहां दंडाधिकारी व पुलिस बल तैनात किए गए हैं। वहां जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को समाहरणालय परिसर में इंट्री दी जाएगी। समाहरणालय मुख्य द्वार, सभागार के गेट पर व जिलाधिकारी के कार्यालय वेश्म के बाहर बेरकेडिग की गई है जहां 1-4 सशस्त्र बल एवं 10 लाठी बल तैनात किए गए हैं। वहीं सदर अनुमंडल कार्यालय के मुख्य द्वार के पास, विकास भवन के सामने, सामाजिक सुरक्षा कार्यालय के सामने एवं समाहरणालय स्थित सुलभ शौचालय के गेट पर ड्राप गेट बनाए गए हैं। सभी स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ लाठी बल तैनात किए गए हैं। समाहरणालय परिसर की 100 मीटर की परिधि में अभ्यर्थी को कोई वाहन लाने पर प्रतिबंध रहेगा। नामांकन के लिए अभ्यर्थी अपने साथ सिर्फ दो समर्थकों को साथ ला सकेंगे।
नामांकन के लिए दो समर्थक ही ला सकेंगे अभ्यर्थी
उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि नामांकन को लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। देश के वैसे नागरिक जिनका किसी भी विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची सूची में नाम हो वे विधान परिषद निर्वाचन के लिए अपना नामाकन दे सकते हैं। साथ ही संवीक्षा तिथि तक उनकी उम्र 30 वर्ष अनिवार्य रूप से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नामांकन के लिए सामान्य अभ्यर्थी के लिए एनआर की राशि 10 हजार जबकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रत्याशी के लिए पांच हजार रुपये निर्धारित की गई है।
पूर्णिया, अररिया और किशनगंज के 9317 वोटर करेंगे मतदान
वर्तमान विधान परिषद चुनाव के लिए मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जा चुका है। विधान परिषद क्षेत्र 23, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज के लिए 9317 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।जिसमें से पूर्णिया में 3704, अररिया में 3481 व किशनगंज में 2132 वोटर शामिल हैं।
विधान परिषद चुनाव की महत्वपूर्ण तिथियां
1.नोटिफिकेशन - 9 मार्च
2.नामांकन की अंतिम तारीख- 16 मार्च
3.नामांकन पत्रों की जांच - 17 मार्च
4.नाम वापसी की अंतिम तिथि- 21 मार्च
5.विधान परिषद का चुनाव - 4 अप्रैल (सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक)
6.मतगणना -7 अप्रैल
7.मतदान प्रक्रिया समाप्ति की घोषणा - 11 अप्रैल

अन्य समाचार