भवानीपुर सिघियान में तीन घरों में मिली करीब 100 बोरी यूरिया, कालाबाजारी की आशंका

संस, भवानीपुर (पूर्णिया) : एक तरफ जहां यूरिया की किल्लत से किसान परेशान हैं, वही दूसरी तरफ प्रखंड क्षेत्र में यूरिया की कालाबाजारी थमने का नाम नहीं ले रही है । ताजा मामला भवानीपुर प्रखंड के सिघियान से सामने आ रहा है जहां बुधवार की दोपहर तीन व्यक्ति के घर से करीब 100 बोरा यूरिया पाया गया । इसकी जानकारी देते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी शशि भूषण जहां ने बताया की सिघियान गांव में अनिरुद्ध मंडल के घर में 48 बोरा, टिकू कुमार के घर में 24 बोरा और राजू कुमार के घर में 11 बोरा यूरिया मिला । उन्होंने बताया की उक्त तीनों व्यक्ति से इस संबंध में जवाब मांगा गया है । उन्होंने बताया की जब सूचना मिली की करीब 100 बोरा यूरिया गुप्त तरीके से रखा हुआ है,तो पुलिस की मदद से उसे जब्त करने गए मगर वहां ग्रामीणों के द्वारा इसका विरोध किया गया जिस कारण संबंधित व्यक्ति से जवाब मांगा गया है । सवाल के घेरे में कृषि विभाग:


मामले को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे कही ना कही इसमें कृषि विभाग की लापरवाही सामने आ रही है या कहे तो कही कृषि विभाग की मिली भगत से ऐसा तो नहीं हो रहा है । प्रखंड कृषि पदाधिकारी का बयान से ऐसा प्रतीत हुए जैसे वो या तो कालाबाजारी करने वाले को बचा रहे है या फिर कृषि विभाग खुद इससे बचना चाहती है । अब सवाल यह उठता है की सही मायने में उन्होंने खेती के लिए इतना यूरिया जमा कर रखा था या फिर यूरिया की किल्लत के बीच इसकी कालाबाजारी की जाती । एक बात अब यह भी सामने आ रही है की ऐसे बहुत लोग है प्रखंड में जो यूरिया का स्टाक अपने घर में रखे है और समय आने पर इसकी कालाबाजारी की जाएगी । किसान से लेकर प्रतिनिधि तक है परेशान :
यूरिया की किल्लत से सिर्फ किसान ही नहीं प्रतिनिधि भी परेशान है । रोजाना बिसकोमान से खाली हाथ लौटना किसानों की मजबूरी हो गई है जिसको लेकर प्रतिनिधि ने आवाज उठाना शुरू कर दिया है । भवानीपुर प्रखंड प्रमुख मंटी कुमारी ने इस संबंध में बताया की किसान की समस्या उनकी पहली प्राथमिकता है जिससे समझौता कभी नहीं किया जायेगा । उन्होंने यूरिया की किल्लत को लेकर प्रखंड से जिला तक के कृषि विभाग से संपर्क कर इसको जल्द से जल्द दूर करने को कहां तो वही बसंतपुर चितामणि पंचायत की मुखिया सोनी सिंह ने अपने पंचायत के किसान की समस्या के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकारी से बात कर जल्द दूर करने की बात कही ।

अन्य समाचार