जिले में बीच नदी में बनाई जाती है शराब

मृत्युंजय मिश्रा, लखीसराय : लखीसराय जिले में शराब बनाने वाले तस्करों ने अब निर्माण और बिक्री का नायाब तरीका अपनाया है। यहां हरुहर और किऊल नदी के बीच में डेंगी नाव पर गैस चूल्हे पर सिलेंडर से भट्ठी का संचालन होता है। नाव पर ही शराब का निर्माण किया जाता है और फिर उसे बाजार स्थित निश्चित दुकानों में बिक्री के लिए भेजी जाती है। हालांकि उत्पाद विभाग ने कई बार नदी के बीच जाकर नाव पर संचालित शराब भट्ठी को ध्वस्त किया है। शराब और इससे जुड़ी निर्माण सामग्रियां नष्ट की गई हैं। लेकिन, अबतक तस्कर नहीं पकड़े जा सके हैं। इस कारण पुलिस के वहां से हटते ही फिर से भट्ठी जलने लगती है। उत्पाद विभाग एवं स्थानीय थाने की पुलिस अब ड्रोन कैमरे से शराब की खोज कर रही है। वहीं शराब निर्माण से जुड़े लोग इस धंधे को नदी में संचालित करके अकूत संपत्ति अर्जित कर रहे हैं।


--------
बालगुदर है शराब निर्माण का हब
लखीसराय थाना क्षेत्र का बालगुदर गांव शराब निर्माण का हब है। यहां हरूहर नदी के बीच में डेंगी नाव पर ही शराब बनाने की भट्ठी जलाई जाती है। शराब निर्माण करके इससे जुड़े लोग वहां के मछुआरे को बिक्री करते हैं। नदी तटीय गांवों में यहीं से शराब से आपूर्ति की जाती है। रात होने पर बाइक एवं चार पहिया वाहनों से देसी शराब दूसरे इलाके में भी भेजी जाती है। पूर्व में कई बार पुलिस ने यहां नाव पर संचालित शराब भट्ठियों को पकड़ी है। हालांकि हर बार तस्कर नदी में कूदकर भागने में सफल रहा है।
---
मेदनी चौकी के दियारे में बड़ा केंद्र
जिले के मेदनी चौकी के दियारे में किऊल और गंगा नदी की गोद में देसी शराब निर्माण के करीब सौ से अधिक की भट्ठी जल रही है। वंशीपुर बजरंगबली घाट, हुसैना घाट सहित कई घाट से खुलेआम नाव से निर्माण सामग्री नदी के उस पार दियारे में भेजी जाती है। हर दिन शाम को निर्मित शराब बजरंगबली घाट से बिक्री के बाजार और अन्य क्षेत्र के लिए लाई जाती है। स्थानीय पुलिस दियारा को मुंगेर जिला का क्षेत्र बताकर अपना पल्ला झाड़ते रही है।
----
केस स्टडी : एक
15 फरवरी 2022 : उत्पाद विभाग की टीम ने बालगुदर स्थित हरुहर नदी में छापेमारी की। देसी शराब का निर्माण होते दो नाव को जब्त किया। नाव पर देसी शराब निर्माण की भट्ठी एलपीजी गैस से जल रही थी। नाव पर 25 से 30 प्लास्टिक गैलन में करीब 500 लीटर से अधिक जावा महुआ और 30 लीटर चुलाई शराब के अलावा दो चूल्हा, एक एलपीजी सिलेंडर बरामद हुआ। जबकि तस्कर उमेश साहनी नदी में कूदकर भाग निकला।
-----
केस स्टडी : दो
14 फरवरी 2020 - उत्पाद विभाग की टीम ने बालगुदर स्थित हरुहर नदी में छापेमारी के देसी शराब निर्माण में उपयोग किए जाने बावाले जावा महुआ के साथ एक नाव को जब्त किया था। उस दौरान भी तस्कर भागने में सफल रहा था।
----
केस स्टडी : तीन
18 फरवरी 20 - उत्पाद विभाग की टीम ने बालगुदर स्थित हरुहर नदी में छापेमारी देसी शराब निर्माण कार्य में लगे दो नाव के साथ प्लास्टिक गैलन, बर्तन, जावा महुआ आदि बरामद की थी। इस दौरान एक नाव लेकर तस्कर भाग निकला था।
---
नदियों में शराब बनाने की बात सही है। विभाग के साथ जिला पुलिस की टीम संयुक्त रूप से कार्रवाई कर रही है। कई बार नदी में संचालित शराब भट्ठी पकड़ी गई है। उत्पाद विभाग स्थानीय पुलिस के साथ कार्रवाई करता रहा है।
- शैलेंद्र कुमार, उत्पाद अधीक्षक, लखीसराय

अन्य समाचार