नीति आयोग की जारी रैंकिग में सूबे में पूर्णिया अव्वल, देश में चौथे पायदान पर

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। देश के 117 आकांक्षी जिलों की जारी ओवर ओल रैंकिग में जिले को छठा स्थान मिला है। स्वास्थ्य और पोषण में चौथे पायदान पर है। सूबे में जिला को अव्वल है। आकांक्षी जिलों में शामिल होने के बाद से जिले की तस्वीर बदलने लगी है। डीएम राहुल कुमार ने बताया कि जिला ने नीति आयोग के निर्धारित सभी मानकों में बेहतर प्रदर्शन किया और हासिल अंकों में भी सुधार किया है।

निर्धारित मानकों में स्वास्थ्य और पोषण में जिला देश में चौथे स्थान पर जबकि सूबे में अव्वल रहा है। स्वास्थ्य और पोषण में 61.7 अंक हासिल किया जो पिछले दिसंबर में जारी रैंकिग की तुलना में 3.2 अंकों से अधिक है। उसी तरह से शिक्षा में 51, कृषि और जल स्त्रोत में 15, कौशल विकास में 33.9 अंक मिला है। आधारभूत संरचना में 79.3 अंक हासिल किया है। सभी सेक्टर में सुधार स्पष्ट तौर नजर आ रहा है। नीति आयोग की रैंकिग में प्रथम स्थान पर मणिपुर का चंदेल प्रथम, झारखंड का रामगढ़ द्वितीय, इसी राज्य का पाकुड़ तृतीय, बिहार का पूर्णिया चौथे पायदान पर है। केंद्र सरकार के तय मानकों में जिला में सबसे अधिक सुधार हो रहा है। आने वाले समय में अगर इसी तरह सुधार की प्रक्रिया जारी रही तो छह माह में स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा, स्वच्छता और कृषि के क्षेत्र में देशभर में मिसाल बन सकता है।
बैंकिग में साइबर अपराध विषय पर सेमिनार का आयोजन यह भी पढ़ें
जिले की बदली तस्वीर -
नीति में आयोग में बेहतर रैंकिग में जिले को अतिरिक्त धनराशि भी हासिल होती है जिसका उपयोग जिले के विकास में होता है। बीते माह में जिलाधिकारी राहुल कुमार का प्रयास सराहनीय है। डीएम की अगुआई में जिले में बड़े पैमाने पर स्वच्छता और शहर को अतिक्रमण से मुक्त करने की कवायद चल रही है। पोषण के क्षेत्र में विशेष फोकस किया गया है। इसी का असर नीति आयोग की डेल्टा रैंकिग में दिख रहा है। डीएम राहुल कुमार ने बताया कि जिले में सुधार जारी है। स्वास्थ्य, शिक्षा और दूसरे विभागों के साथ नियमित बैठक कर लक्ष्यों की निगरानी की व्यवस्था की गई है। सभी मानकों पर सतत विकास से तस्वीर बदलेगी।
----------------------------------------------------------
कोट के लिए -
देश के 117 आकांक्षी जिलों में जिला ओवर ओल रैंकिग में छठा पायदान हासिल किया है। हाल में स्वास्थ्य और पोषण जारी रैंकिग में अपना जिला चौथे पायदान पर है। निर्धारित पांच मानकों में जो अंक प्रदान किया जाता है उसमें सुधार हुआ है।
राहुल कुमार, जिलाधिकारी
---------------------------------------------------------------

अन्य समाचार