पूर्णिया में दो करोड़ की लागत से बनेगा सीमांचल का पहला साइंस पार्क

राजीव कुमार, पूर्णिया। पूर्णिया में दो करोड़ की लागत से पहला साइंस पार्क बनेगा। इस पहल से बच्चों को विज्ञान की उन धारणाओं को समझने में आसानी होगी, जिनको समझने के लिए वे दिन-रात किताबों में लगे रहते हैं। विद्यार्थियों का शिक्षण स्तर ऊंचा उठाने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से ज्ञान-विज्ञान कार्यक्रम के तहत उक्त पार्क का निर्माण किया जा रहा है। पार्क को लेकर यहां के विज्ञान शिक्षकों को पहले ही प्रशिक्षण दिए जा चुके हैं। जिले में विज्ञान मेले का भी आयोजन किया जा रहा है। ये विज्ञान शिक्षक विद्यार्थियों के सहयोग से स्कूलों में विज्ञान के मॉडल स्कूल प्रांगण में ही तैयार करने शुरू कर दिए हैं। विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के अनुसार प्रयोगशाला में होने वाले प्रयोग भी विज्ञान पार्कों में भी समझाने का प्रयास किया जाएगा। पूर्णिया में साइंस पार्क जिला स्कूल परिसर में खाली पड़ी जमीन में खोला जाएगा। इस साइंस पार्क का सीधा फायदा इस जिले के दो सौ से अधिक उच्च विद्यालय के छात्रों को मिलेगा। साइंस पार्क देखने के लिए आने वाले छात्रों को विज्ञान की बारीकियां समझाने के लिए यहां आधे दर्जन से अधिक साइंस शिक्षकों को भी तैनात किया जाएगा।

बैंकिग में साइबर अपराध विषय पर सेमिनार का आयोजन यह भी पढ़ें
--------------------
खेल-खेल में विज्ञान को समझना आसान
बच्चों में साइंस के प्रति रुचि पैदा करने के लिए साइंस पार्क तैयार कराने का निर्णय लिया गया है। हालांकि राजधानी पटना सहित कई जिलों में ऐसे पार्क तैयार हो चुके हैं। इन पार्कों में बच्चे खेल-खेल में विज्ञान के प्रयोगों को समझ सकेंगे। पार्क में भौतिकी फिजिक्स एवं गणित से जुड़े विभिन्न साइंस माडल प्रदर्शित किए जाएंगे। साथ ही मनुष्य के विकास की कहानी से लेकर तारामंडल तक के विभिन्न वैज्ञानिक पहलुओं को सरल तरीके से समझाने के लिए यहां माडल विकसित किए जाएंगे। यहां पर एक बड़ी लाइब्रेरी भी होगी, जिसमें विज्ञान से जुड़ी पुस्तकें व विभिन्न पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी। वनस्पतियों व पेड़-पौधों के उपयोग की जानकारी भी दी जाएगी। ये है साइंस पार्क का उद्देश्य
छात्रों व दर्शकों में वैज्ञानिक ²ष्टिकोण और सोच जगाना।
जिज्ञासाओं का समाधान कर रोचक जानकारी देना।
अभिनव व प्रायोगिक गतिविधियों को बढ़ावा देना।
विज्ञान को लोकप्रिय बनाने और संचार के माध्यम से विकसित करना।
प्रौद्योगिकी और उपकरणों के विकास की प्रक्रिया को लोगों तक पहुंचाना।
-----
कोट के लिए
---------------------------
पूर्णिया में साइंस पार्क खोलने की तैयारी पूरी कर ली गयी है। इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी गयी है। साइंस पार्क के लिए जिला स्कूल में जमीन चिन्हित कर ली गयी है।
राहुल कुमार, जिलाधिकारी, पूर्णिया
-----------------------------------------------------

अन्य समाचार