वार्ड सचिव के जाली हस्ताक्षर से दो लाख का गबन



संवाद सूत्र, उदाकिशुनगंज (मधेपुरा) : उदाकिशुनगंज प्रखंड क्षेत्र की रामपुर खोडा पंचायत के वार्ड संख्या छह के वार्ड सदस्य विकास कुमार ने वार्ड सचिव के जाली हस्ताक्षर से दो लाख 92 हजार रुपये हजम कर लिया। अब यह क्षेत्र नगर परिषद के अधीन हो गया है।
मामला 2021 का है। इस मामले में बीडीओ ने जांच रिपोर्ट डीएम को सौंप दी है। जांच में गड़बड़ी का मामला पकड़ में आया था। वरीय अधिकारी की ओर से मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। उसके बाद फिर से कार्रवाई की मांग को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन दिया गया है। इस कारण मामला फिर से तूल पकड़ने लगा है।

बताया गया कि मुख्यमंत्री गली-नाली योजना के तहत वार्ड सदस्य विकास कुमार द्वारा चेक पर फर्जी तरीके से हस्ताक्षर कर दो लाख 92 हजार रुपये बैंक से निकल लिए गए। इसकी शिकायत वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समिति के सचिव अशोक कुमार साह ने बीडीओ प्रभात केशरी से किया था। शिकायत के आलोक में बीडीओ ने बिहारीगंज स्टेट बैंक से चेक की प्रति मंगाकर उसकी जांच -पड़ताल किया तो पाया कि चेक पर वार्ड सचिव का फर्जी हस्ताक्षर कर वार्ड सदस्य द्वारा दो लाख 92 हजार रुपये की अवैध निकासी की गई थी। बीडीओ ने कार्यालय 22 जुलाई 2021 को अनुमंडल पदाधिकारी उदाकिशुनगंज, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मधेपुरा व उप विकास आयुक्त मधेपुरा से विधि सम्मत कार्रवाई करने की मांग की गई थी। तब भू-अर्जन पदाधिकारी मधेपुरा ने दिनांक 02. 08.2021 को एक नोटिस के माध्यम से वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व सचिव को भू-अर्जन कार्यालय बुलाया था। इसमें वार्ड सदस्य विकास कुमार उपस्थित नहीं हुए। वार्ड सचिव अशोक कुमार साह उपस्थिति दर्ज किया। जब वरीय पदाधिकारी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई तो पुन: वार्ड सचिव अशोक कुमार साह ने तीन मार्च 2022 को ही अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल लोक निवारण उदाकिशुनगंज में आवेदन देकर शिकायत की है। शिकायत में कहा गया है कि प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी उदाकिशुनगंज को शिकायत के बाद कोई कार्रवाई नहीं की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभात केशरी के पास लिखित शिकायत की तो जांच में गड़बड़ी मिली। उसके बाद रिपोर्ट जिला पदाधिकारी मधेपुरा को भेजे गई। जांच में पाया गया था कि एसबीआइ शाखा बिहारीगंज से चेक की प्राप्ति कर चेक संख्या 686174 मे दो लाख 92 हजार रुपये का हस्तांतरण मेसर्स जय गुरु ईट उद्योग बिहारीगंज को दिनांक आठ मार्च 2021 को दिया गया है, जिसमें बीडीओ वार्ड सचिव अशोक कुमार साह के हस्ताक्षर का मिलान सही नहीं पाया गया। ऐसी परिस्थिति में वार्ड सदस्य विकास कुमार को लिखित व मौखिक रूप से उपस्थित होने को कहा गया परंतु वार्ड सदस्य उपस्थित नहीं हुआ। तब जाकर बीडीओ प्रभात केशरी ने जिला पदाधिकारी मधेपुरा से अनुरोध किया गया कि वार्ड सदस्य के विरूद्ध विधि -सम्मत कार्रवाई करने की जाए। इस बाबत बीडीओ प्रभात केशरी ने बताया कि फर्जी हस्ताक्षर युक्त निकासी के मामले को लेकर अपने स्तर से सभी वरीय पदाधिकारी से सकारात्मक कार्रवाई की मांग की है। इसके बावजूद भी कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं होने के कारण वे विवश हैं।

अन्य समाचार