लोक अदालत में 2758 वादों पर हुई सुनवाई, 5.24 करोड़ से अधिक हुई वसूली

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। व्यवहार न्यायालय में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश किशोर प्रसाद की देखरेख में किया गया। इसमें सभी प्रकार के शमनीय आपराधिक एवं दीवानी वादों का निष्पादन किया गया।

अदालत में विभिन्न विभागों के 2758 वादों पर सुनवाई की गई तथा पांच करोड़ 24 लाख से अधिक की वसूली की गई। लोक अदालत का आयोजन पूर्णिया सदर, बायसी, बनमनखी एवं धमदाहा अनुमंडल में भी किया गया जहां वादों के निपटारे के लिए कुल 27 बेंच का गठन किया गया था जिसमें न्यायाधीशों के साथ पैनल अधिवक्ता ने भी अहम भूमिका निभाई। पूर्णिया सदर में 24 बेंच बनाए गए थे। बेंचों में पीठासीन पदाधिकारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश किशोर प्रसाद, परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश द्वितीय अपर जिला जज अखिलेश कुमार सिंह, तृतीय अपर जिला जज उमेश कुमार, विशेष न्यायाधीश सह एक्साइज कुमार अमित, मनु रंजन कुमार मिश्रा, विशेष न्यायाधीश पोक्सो प्रशांत कुमार झा, पंचम अपर जिला अध्यक्ष अनिल कुमार ठाकुर एवं अपर जिला जज गौरव सिंह के साथ एक दर्जन न्यायाधीश मौजूद थे।

राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक ऋण के कुल 2228 मामलों में यथासंभव सूद की राशि में माफी करते हुए 13 करोड़ 34 लाख 58 हजार 902 रुपये में समझौता किया गया तथा तत्काल पांच करोड़ 13 लाख 26 हजार 944 रुपये की वसूली की गई। बीएसएनल के 39 वाद में 83,687 रुपये चुका कर समाप्त किया गया। शमनीय आपराधिक वाद जो कोर्ट में लंबित थे उनमें उभय पक्षों में समझौता के आधार पर 377 मामले का निष्पादन किया गया। लोकअदालत में एनआई एक्ट के 13 मामलों का भी निपटारा किया गया। वहीं मोटर दुर्घटना बीमा वाद के कुल 22 मामले में लाभार्थी को एक करोड़ 32 लाख पांच हजार रुपये देने का निर्देश दिया गया। जबकि बिजली से संबंधित 119 केस में 11 लाख 62 हजार की वसूली के बाद वाद समाप्त कराया गया।
बाक्स
----------
बनमनखी में हुआ 254 मामले का निपटारा
संस, बनमनखी, (पूर्णिया) : अनुमंडल व्यवहार न्यायालय के प्रांगण में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 254 वादों का निष्पादन सुलह समझौते के तहत किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एकल न्याय पीठ का गठन किया गया। जिसमें पीठासीन पदाधिकारी के रूप में वीसी वर्मा, बनमनखी अधिवक्ता संघ के अधिवक्ता संजय सिंह, लिपिक नवीन कुमार सिंह, अरुण कुमार माथुर के अलावा सभी अधिवक्ता एवं आम जनता जागरूक रूप से अपने-अपने वादों में भाग लिया। बताया गया कि लोक अदालत मे फौजदारी के कुल 12 वादों का सुलह के आलोक में वाद निष्पादन किया गया। इसके अलावा दो ग्राम कचहरी के दो वादों का निष्पादन किया गया। विभिन्न बैकों के मामले में 5706 लोगों को नोटिस भेजा गया था। जिसमे से कुल 240 वादों का निष्पादन लोक अदालत में किया गया। विभिन्न बैंकों से कुल एक करोड़ 58 लाख रुपये से अधिक का सेटलमेंट किया गया तथा कुल 7981446 रुपये बसूल किया गया।
इधर धमदाहा अनुमंडल कार्यालय परिसर में आयोजिज लोक अदालत में अनुमंडल क्षेत्र के सभी बैंको के कुल 429 ऋणधारको से 3 करोड़ 35 लाख 67 हजार 642 रुपये का वसूली की गई। वहीं ग्राम कचेहरी के 15 जबकि कोर्ट के 8 मामलों समेत 23 क्रिमिनल केश का निष्पादन किया गया। लोक अदालत को लेकर यहां सुबह से ही पूरे अनुमंडल क्षेत्र से फरियादी पहुंचने लगे थे। अदालत में सब जज श्यामल कुमार एवं एसडीओ राजीव कुमार लगातार लोक अदालत की मोनेटरिग करते दिखे ।

अन्य समाचार