पंचायतों में शुरू नहीं हुआ विकास कार्य

संसू, महिषी (सहरसा) : पंचायत चुनाव के परिणाम घोषित हुए तीन माह से अधिक का समय गुजर चुका, परंतु प्रशासनिक उदासीनता के कारण किसी भी पंचायत में विकास के कार्यो का श्रीगणेश नहीं हो पाया है। ऐसा भी नहीं है कि पंचायतों में राशि का अभाव है। विभिन्न पंचायतों के महज पंद्रहवीं वित्त योजना में मद में करीब दो करोड़ से अधिक की राशि बैंक खाते की शोभा बढ़ा रही है। जहां एक तरफ पंचायती राज पदाधिकारी विकास कार्य के शुरू नहीं होने के लिए तकनीकी खामियों को मानते हैं तो वहीं जनप्रतिनिधियों द्वारा इसे प्रशासनिक उदासीनता बताया जा रहा है।


ज्ञात हो कि पंचायतों के विकास को लेकर संवैधानिक व्यवस्था के तहत त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था का प्रावधान किया गया है। दिसम्बर माह तक सभी पंचायत के चुनाव के परिणाम की घोषणा कर दी गयी। उसके बाद से पंचायत में विकास कार्यों की आस बढ़ी परंतु नए सरकारी प्रावधान के तहत अब सभी विकास का क्रियान्वयन आनलाइन करने की व्यवस्था की गयी। आनलाइन भुगतान को लेकर मुखिया से लेकर अधिकारी तक के डोंगल का प्रावधान किया गया लेकिन डोंगल बनने तथा योजनाओं का आनलाइन सूची तैयार होने के बाद भी विकास का शुरू नहीं हो पाना प्रशासनिक उदासीनता को परिलक्षित करता है।
सरकारी द्वारा पंद्रहवीं वित्त योजना की राशि खर्च करने के लिए मिले मार्गदर्शन के अनुसार योजनाओं को दो भाग में विभक्त किया गया है। जिसमें 60 प्रतिशत राशि टाइड योजनाओं में खर्च की जा सकती है तो वहीं 40 प्रतिशत राशि अनटाइड योजना मद में खर्च की जा सकती है।
टाइड योजनाओं में भी मार्गदर्शन के अनुसार 30 प्रतिशत राशि पेयजल ,वर्षाजल संग्रह तथा जल पुर्नचक्रण की योजनाओं पर खर्च किए जा सकते हैं तो वहीं 30 प्रतिशत राशि स्वच्छता और ओडीएफ के मेंटेनेंस पर खर्च की जा सकती है। जबकि अनटाईइ योजना के तहत खर्च किए जाने वाले 40 प्रतिशत की राशि से पंचायत में सोलर स्ट्रीट लाइट , खेल मैदान / उद्यमी खुला जिम की व्यवस्था ,आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधा विकास , शवदाहगृह / विद्युत शवदाहगृह ,बस स्टैंड / आटो स्टैंड / यात्रीशेड निर्माण ,समुदायिक भवन निर्माण कार्य जैसे विकासात्मक कार्य करवाए जा सकते हैं।
----
क्या कहते हैं प्रखंड पंचायतीराज पदाधिकारी
----
इस संबंध में प्रखंड पंचायतीराज पदाधिकारी गुरू प्रसाद मंडल ने बताया कि तकनीकी समस्या के कारण पंचायतों में अबतक विकास कार्य शुरू नहीं करवाया जा सका है।

अन्य समाचार