गर्मी आते ही सताने लगी है बिजली कट आउट की समस्या

संवाद सहयोगी, किशनगंज : गर्मी के दस्तक देते ही बिजली विभाग के दावों की पोल खुलनी शुरू हो गई है। प्रत्येक वर्ष यह दावा किया जाता है कि लोगों को जीरो पावर कट के साथ निर्बाध बिजली की आपूर्ति 24 घंटे की जाएगी। राज्य सरकार सरप्लस बिजली उत्पादन और सप्लाई का भी दावा करती है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही दिखाती नजर आ रही है। एक ओर जहां ठंड के मौसम में बिजली सप्लाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने के नाम पर दिनभर बिजली काटी जाती रही बावजूद व्यवस्था सही नहीं हो पाया है। जैसे-जैसे गर्मी का पारा बढ़ता है पावर कट की समस्या शुरू हो जाती है। दिन हो या रात बिजली कट होने लगता है। इससे एक ओर जहां आम लोगों का घरेलू कामकाज बाधित होता है वहीं व्यापार भी प्रभावित होता है। इस संबंध में बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया कि प्रयास रहता है कि व्यवस्था दुरुस्त रहे और लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति होती रहे।


मौसम गर्म होने और तापमान बढ़ने के साथ पिछले कुछ दिनों से बिजली कट आउट की समस्या उत्पन्न हो गई है। पंखे, कूलर, एसीे चलने में गति आते ही लोगों को मूल समस्या का एहसास होने लगा। इसका मुख्य वजह बिजली विभाग की सुस्ती है। लोगों को 24 घंटे बिजली देने का दावा करने वाला विभाग गर्मी के शुरूआत से ही नाकाम साबित होने लगा है। दिन और रात पावर कट की समस्या से लोग त्रस्त हैं। जहां एक ओर नगर परिषद के कारण मच्छर तो दूसरी ओर बिजली की आंखमिचौली से लोगों के रातों की नींद पर आफत बनती जा रही है। कामकाजी लोगों को सबसे ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा है। महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए भी पावर कट एक जटिल समस्या बन गई है। कोरोना काल में बंद पड़े सरकारी व निजी स्कूल भी खुल चुके हैं। रात भर बिजली की आंखमिचौली से बच्चों को घर की पढ़ाई के साथ क्लासरूम में भी ध्यान लगाने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के शुरूआती दौर में जब बिजली कट आउट की यह समस्या है तो लोग आगे की स्थिति की कल्पना कर विभाग को कोस रहे हैं। धर्मगंज के संजीत साहा ने बताया कि बिजली की कट आउट गर्मी बढ़ते ही शुरू हो गई है। कुछ दिनों से दिन और रात बिजली कटने की समस्या उत्पन्न हो गई है। वहीं लाइन मोहल्ला के सूरज सिन्हा ने बताया कि हाल के दिनों में अब बिजली की कटने लगी है। इस कारण लोगों की समस्या उत्पन्न हो गई है। पोल व ट्रांसफार्मर पर झूलते रहते हैं तार::
ट्रांसफार्मर में खराबी और झूलते और अव्यवस्थित तारों के कारण बिजली फोल्ट की समस्या उत्पन्न होते रहती है। कई बार स्पार्क और आग लगने से बिजली कनेक्शन बाधित होता है। ऐसी व्यवस्था को बिजली विभाग द्वारा दुरुस्त नहीं किया जाता है। वहीं विभाग जर्जर तार बदलने, कवर तार लगाने, ट्रांसफार्मर को ठीक करने की बात कहते हैं लेकिन गर्मी आते ही ठीक करने का दावा फेल हो जाता है और बिजली कट आउट की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कई बार तो बिजली के जर्जर तार व ट्रांसफार्मर से घटनाएं भी होती रहती है। इसके बावजूद कोई सार्थक पहल विभाग के अधिकारियों के तरफ से होता नहीं दिख रहा है।

अन्य समाचार