समस्याओं को ले हुए एकजुट, बनाया जिला संवेदक संघ

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। शोषण के खिलाफ अब संवेदक संगठित हो गये हैं। जिले के संवेदकों की रविवार को स्थानीय एक होटल में आयोजित बैठक में पूर्णिया संवेदक संघ का गठन किया गया है। संघ का संरक्षक वरीय संवेदक आशुतोष कुमार सिंह को मनोनीत किया गया जबकि जिलाध्यक्ष नवल किशोर यादव चुने गए।

वहीं, कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार, उपाध्यक्ष आदित्य कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष संजीव कुमार पांडे बनाए गए हैं। बैठक में संवेदक संघ बिहार के प्रवक्ता के पद पर आलोक राज को मनोनीत किया गया। इसके अलावा उपाध्यक्ष, सचिव आदि पदों पर भी सदस्य मनोनीत किए गए हैं। बैठक में सबों को होली की बधाई दी गई।

बैठक में संवेदकों की समस्याओं पर चर्चा हुई। कहा कि सरकार की मनमानी के कारण संवेदकों का शोषण हो रहा है। कहा कि प्राक्कलन बनाते समय मेटेरियल की कीमत कुछ होती है लेकिन धरातल पर योजना को उतारने समय सामान की कीमत बढ़ जाती है। लेकिन ग्रामीण कार्य विभाग उसकी क्षतिपूर्ति नहीं देता। प्राक्कलन में जीएसटी का प्रावधान नहीं किए जाने के बावजूद संवेदक से जीएसटी की राशि जबरन वसूली जा रही है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सभी संवेदक दर वृद्धि के लिए पहले विभाग से मांग करेंगे। नहीं दिए जाने पर कानूनी प्रक्रिया को अपनाएंगे। कहा कि संवेदकों में एकता नहीं होने के कारण निविदा तय दर से कम दर पर डालते हैं जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। संवेदकों ने सबों से शिड्युल दर पर ही निविदा डालने का अनुरोध किया। बैठक में सर्वसम्मति से यह भी निर्णय लिया गया संवेदक अपनी सभी समस्याओं का समाधान वैधानिक तरीके से करेगा। कमेटी में सचिव अविनाश कुमार, उप सचिव मुजम्मिल हुसैन, सलाहकार हीरा प्रसाद सिंह, गुड्डू जयसवाल, राजेश यादव पंकज सिंह, बुद्ध सिंह, कार्यकारिणी के रूप में रोहित राज, सोनू सिंह, संतोष कुमार, मोहम्मद जाबिर, सौरभ सिंह का चयन किया गया।

अन्य समाचार