वीरगांव पैक्स प्रबंध समिति निलंबित, बीसीओ महिषी बने प्रशासक

संस, सहरसा : वीरगांव पैक्स में अनियमितता की जांच प्रतिवेदन के आधार पर डीसीओ शिवशंकर कुमार ने पैक्स प्रबंध समिति को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। पैक्स के गतिविधियों के संचालन हेतु सहकारिता पदाधिकारी महिषी सूर्यज्योति कुमार को समिति का प्रशासक नियुक्त किया है। डीसीओ ने यह कार्रवाई जदयू महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष सह वीरगांव मुखिया अर्चना आनंद व वरीय अधिवक्ता परमानंद सिंह के परिवादपत्र की जांचोपरांत जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर किया है। दैनिक जागरण ने मुखिया व अन्य आवेदकों द्वारा लगाए गए आरोप को प्रमुखता से कई चक्र में प्रकाशित किया। तब प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों ने इस मुद्दे पर संज्ञान लिया।


मुखिया सह जदयू नेत्री ने वीरगांव पैक्स अध्यक्ष एवं प्रबंध समिति के विरूद्ध गलत तरीके से अपने भाई को पैक्स प्रबंधक बनाने और सगे- संबंधी के नाम पर धान अधिप्राप्ति का फर्जीवाड़ा किए जाने का आरोप लगाया गया। कहा गया कि इसमें मात्र वार्ड नंबर आठ के वार्ड सदस्य से किसान सलाहकार से सत्यापन कराया गया, जबकि किसान जिस वार्ड में रहते हैं, उसके वार्ड सदस्य से सत्यापन किया जाना जरूरी है। वहीं गांव के निवासी वरीय अधिवक्ता परमानंद सिंह ने आरोप लगाया कि उनका धान पैक्स अध्यक्ष द्वारा नहीं खरीदा गया। इनके खाता- खेसरा पर गैर रैयत किसान सुशीला देवी से गलत तरीके से धान अधिप्राप्ति की गई।
डीसीओ ने इन प्राप्त परिवादों की जांच के लिए जांच कमेटी गठित किया। जांच प्रतिवेदन के आधार पर पैक्स के कुप्रबंधन के संबंध में पैक्स अध्यक्ष से कारण पृच्छा की मांग की गई, परंतु उनका जबाव संतोषप्रद नहीं पाया गया। सहायक पैक्स प्रबंधक की नियुक्ति में भी बिहार सहकारी सोसाइटी अधिनियम 1935 (संशोधित 2013) की धारा 66 (ख)का उल्लंघन का मामला सामने आया। धान खरीद में अनियमितता एवं सरकारी राशि के दुर्विनियोग के आरोप को भी त्रिसदस्यीय जांच समिति ने प्रथम ²ष्टया सही पाया। डीसीओ ने स्पष्ट रूप से इसे नियमावली का उल्लंघन, कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही एवं पैक्स सदस्यों के हित के विरूद्ध कार्य करार दिया। इस आधार पर उन्होंने वीरगांव प्रबंध समिति को निलंबित कर दिया तथा बीसीओ को महिषी को इस समिति का प्रशासक नियुक्त किया है। नए प्रशासक को उपविधियों द्वारा सभी शक्ति प्रदान की गई। सहायक प्रबंधक अनंत साह की नियुक्ति प्रक्रिया व निलंबित सहायक प्रबंधक की निलंबन प्रक्रिया तथा अनुशासनिक कार्यवाही की समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई हेतु प्रतिवेदन मांगा है।

अन्य समाचार