सरकारी योजनाओं में रुचि नहीं लेने वाले अधिकारी नपेंगे:: डीएम



जागरण संवाददाता, अररिया : ऋण से संबंधित आवेदन को लंबित नहीं रखेंगे। सरकारी योजनाओं में रुचि नहीं रखने वाले बैंक अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। यह बातें डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित आत्मन हाल में अधिकारियों से कही। डीएम ने संचालित योजनाओं की समीक्षा की और वर्ष 2022-23 के लिए
संचालित योजनाओं पर विचार विमर्श किया। डीएम ने बैंक अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि योग्य लाभुकों को योगजनाओं का लाभ दिलाएं। जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की तिमाही बैठक में योजनाओं की समीक्षा के दौरान ऐसे बैंक अधिकारी जिनके कार्य संतोषजनक नहीं पाए गए उन्हें चेतावनी दी गई। अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि जीविका एवं अन्य ऋण से संबंधित आवेदन जो संबंधित बैंकों में लंबित हैं उसे निष्पादन करना सुनिश्चित करें। हर हाल में करें लक्ष्य हासिल जिलाधिकारी ने संबंधित बैंकों के शाखा प्रबंधक को शत प्रतिशत हासिल करने का आदेश दिया। नबार्ड के तहत शोर्ट टर्म कृषि, डेयरी, नेशनल लाइवस्टाक मिशन, स्टैंड अपइन्डिया के तहत विभिन्न बैंकों के माध्यम से किसानों को ऋण उपलब्ध कराने को कहा। बैंक शाखा प्रबंधक को हिदायत दी गई कि बिना कारण किसी भी लाभुक का ऋण संबंधी आवेदन को लंबित नहीं रखेंगे। योग्य लाभुकों है उन्हें ससमय ऋण उपलब्ध कराएंगे। पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाएं डीएम ने किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा की। कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना योजना के तहत वास्तविक किसानों को लाभ पहुंचाएं। ऐसे बैंक जहां किसान क्रेडिट कार्ड की उपलब्धि संतोषजनक नहीं है उन्हें एक्शन प्लान के तहत चालू वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध शतप्रतिशत उपलब्धि हासिल करना है। कहा कि गृह निर्माण ऋण, पीएम आवास निर्माण ऋण आदि का प्रचार प्रसार कराएं ताकि अधिक से अधिक लोग पक्का मकान बना सकेंगे। शिक्षा ऋण पर दें ध्यान डीएम ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि आर्थिक रूप से कमजोर होनहार बच्चों को शिक्षा ऋण देने में कोताही नहीं बरतेंगे। इस मामले में शतप्रतिशत उपलब्धि हासिल करना है। एलडीएम को नियमित रूप से समीक्षा करने का निर्देश दिया। खुशहाल होंगे किसान : डीएम ने कहा कि आर्थिक

रूप से कमजोर किसानों को लिए सरकारी स्तर पर मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, मखाना उत्पादन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुद्रा ऋण सहित अन्य योजनाएं संचालित है। जिसके माध्यम किसानों को खुशहाल बनाया जा सके। इन योजनाओं का लाभ वास्तविक हकदारों तक पहुंचाएं।
पहुंच रहा अटल योजना का लाभ :
मुख्य प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक ने बताया कि अटल पेंशन योजना की उपलब्धि 118 प्रतिशत है। जन धन योजना 70 फीसद जीवन ज्योति बीमा योजना 47 फीसद, सुरक्षा बीमा योजना में 43 फीसद उपलब्धि प्राप्त हुआ है। डीडीएम नाबार्ड ने बताया प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सभी योग व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है। विभागीय निर्देशानुसार 31 मई तक स्पेशल कैंप आयोजित की जाती है। सीएससी जिस बैंक से जुड़े हुए हैं प्रत्येक प्रखंड में प्रत्येक माह स्पेशल कैंप आयोजित की जाएगी।
इन योजनाओं की हुई समीक्षा :
बैठक में साख जमा,वर्ष 2021-22 में एसीपी की उपलब्धि, दिसंबर 2021 तक प्राप्त क्षेत्रवार एसीपी की उपलब्धि, वित्तीय वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तावित वार्षिक ऋण योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण, गृह निर्माण की उपलब्धि, मुर्गीपालन, मत्स्य पालन, गव्य विकास योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योनजाओं की समीक्षा की गई और कई दिशा निर्देश दिया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, सहायक योजना पदाधिकारी संतोष कुमार सुमन, एलडीएम, जिला कृषि पदाधिकारी, डीडीएम नाबार्ड सहित अन्य बैंक अधिकारी मौजूद थे।

अन्य समाचार