शोभा की वस्तु बनी नल जल योजना

लीड लगाएं

-----
फोटो 16 जमुई- 33
- इकेरिया गांव में वाटर टावर का निर्माण करा दिया गया पर पेयजल की आपूर्ति नहीं हुई
- गलियों में बिछाई गई है पाइप लाइन
संवाद सहयोगी, जमुई : एक ओर जहां राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को नल जल योजना के माध्यम से घर-घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। दूसरी ओर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग और उसके संवेदक की कारगुजारियों के सदर प्रखंड के चौडीहा पंचायत के इकेरिया गांव के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों की माने तो लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के संवेदक द्वारा आज से लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व गांव में औपचारिकता पूरा करने के लिए नल जल योजना के तहत वाटर टावर का निर्माण करा दिया गया, लेकिन आज तक इससे आपूर्ति बहाल नहीं की गई है। खानापूर्ति के नाम पर गलियों में पाइपलाइन बिछा दिया गया है। आपूर्ति व्यवस्था चालू नहीं करने के कारण गांव में जगह जगह लगा हुआ पाइप क्षतिग्रस्त हो गया है अथवा चोरों के द्वारा काट लिया गया है। इसके अलावा लोगों के घरों के सामने नल जल योजना के तहत लगाया हुआ नल भी गायब हो चुका है। सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि संवेदक के द्वारा आपूर्ति व्यवस्था बहाल किए बिना ही इस योजना की राशि निकाल ली गई है और ग्रामीणों के बार-बार गुहार लगाने के बाद भी इसे चालू कराने के लिए ना तो जिला प्रशासन अथवा ना तो विभाग के द्वारा अथवा ना तो संवेदक के द्वारा कोई प्रयास किया जा रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस गांव के कई घर के लोगों को अपने दैनिक कार्य के लिए दूसरी जगह से पानी लाने को विवश होना पड़ रहा है।
--------
पानी के लिए परेशान है ग्रामीण
ग्रामीण पंकज महतो, विनोद पासवान,गरीब पासवान ,शिवशंकर पासवान, सुनील मंडल,सोहन मंडल, मुन्ना मंडल, रोहित पासवान,रामविलास पासवान आदि ने बताया कि हमलोग इसको चालू कराने के लिए जगह-जगह गुहार लगाकर थक चुके हैं। कई बार हमलोगों ने बहुत जगहों पर आवेदन भी दिया है। लेकिन किसी ने आज तक हमारी इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया। हमारे गांव में जब नल जल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण कराया गया था तो हम लोगों में यह आस जगी थी कि अब हम लोगों के पेयजल और दैनिक कार्य में इस्तेमाल होने वाले पानी की समस्या दूर हो जाएगी। लेकिन यह समस्या अब तक बरकरार ही है। हमारे गांव में बना हुआ यह पानी टंकी लोगों को मुंह चिढ़ाता हुआ नजर आ रहा है। हम लोगों ने कई बार इसे चालू कराने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी गुहार लगाया, लेकिन किसी ने हमारे इस समस्या को दूर करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। अगर जल्द से जल्द हमारे गांव में नल जल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति व्यवस्था बहाल नहीं की गई तो हम लोग सड़क पर उतर कर आंदोलन करने को बाध्य हो जाएंगे।
-------
कोट
समूचे गांव में नए सिरे से पाइप लाइन बिछाकर जल्द से जल्द पेयजल आपूर्ति व्यवस्था बहाल कर दी जाएगी। इस योजना में लापरवाही बरतने वाले दोषी संवेदक के खिलाफ भी विभाग के द्वारा समुचित कार्रवाई की जाएगी।
अरुण प्रकाश, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, जमुई

अन्य समाचार