तीन स्वास्थकर्मियों को किया गया पुरस्कृत

संसू, ठाकुरगंज (किशनगंज) : राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित कौशल विकास केंद्र भवन में तीन स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एएनएम मोनिका राय एवं आशा कार्यकर्ताओं में इंद्रकला देवी व अशराना खातून को प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमित कुमार एवं चिकित्सा प्रभारी डा. आदित्य कुमार झा ने प्रशस्ति पत्र एवं ग्यारह सौ रुपए का चेक प्रदान कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा ने बताया कि वैक्सीनेशन संक्रामक बीमारियों, वायरस एंव बैक्टिरिया से मानव शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है। इससे हम कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। उन्होंने कहा कि 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है। आज के ही दिन साल 1995 में भारत में मुंह के द्वारा पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। पोलियो जैसे संक्रामक रोग को जड़ से समाप्त करने के लिए भारत सरकार ने यह कैंपेन शुरू किया था। स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर प्रखंड में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों में से एक एएनएम तथा दो आशा कार्यकर्ताओं को टीकाकरण कार्य में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार राशि वितरित करने के लिए आयोजित किया गया था। आदेश के आलोक में
156 स्थान पर तैनात रहेंगे दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी यह भी पढ़ें
बीडीओ सुमित कुमार ने कहा कि वैक्सीन खतरनाक और गंभीर बीमारियों को रोकने का एक प्रभावी माध्यम है। विश्व में चलाए गए व्यापक टीकाकरण अभियान के कारण ही आज चेचक, खसरा, टेटनस जैसी संक्रामक और ़खतरनाक बीमारियां ़खत्म हुई हैं। कोरोना जैसे वैश्विक महामारी को संतुलित किया जा सका है।
इस अवसर पर युनिसेफ के डीएमसी इजाज अहमद अंसारी, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक दिलीप सिंह, प्रखंड सामुदायिक समन्वयक सरिता कुमारी, प्रखंड मूल्यांकन एवं अनुश्रवण सहायक अखिल प्रसुन, लेखापाल विक्रम कुमार सहित बड़ी संख्या में आशा कार्यकर्ता मौजूद थे।

अन्य समाचार