14 वार्डों में जमीन की अनुपलब्धता के कारण नहीं पहुंचा नल का जल

जागरण संवाददाता, खगड़िया। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सात निश्चय योजना में हर घर नल का जल महत्वपूर्ण है। खगड़िया के ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत 1859 वार्डों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को नल का जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इनमें 1837 वार्डों में हर घर नल का जल पहुंच चुका है। मानसी के चकहुसैनी वार्ड नंबर 16 रेलवे के अंतर्गत है। जबकि 14 वार्डों में जमीन की अनुपलब्धता के कारण मिनी जल मीनार खड़ी नहीं की जा सकी। इन वार्डों में नल के जल को लेकर कोई काम नहीं हुआ। इन 14 वार्डों में स्थल का चयन नहीं होने के कारण नल जल योजना अधर में है। इन वार्डों में न तो सरकारी जमीन मिली और न ही निजी जमीन। इनमें सदर प्रखंड के आठ, गोगरी के पांच और परबत्ता प्रखंड के एक वार्ड शामिल हैं। अगर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग खगड़िया की माने तो चौथम, मानसी, बेलदौर और अलौली के सभी वार्डों में नल का जल पहुंच चुका है।


लेकिन यह विभाग का दावा है। दूसरी ओर जगह-जगह से पाइप लाइन में लिकेज की समस्या, नल के खराब होने से इस योजना का कई स्थलों पर समुचित लाभ लाभुकों को नहीं मिल रहा है। जबकि मिनी जल मीनार के आपरेटरों की अपनी समस्या हैं। वे मानदेय की मांग को लेकर अब आंदोलनरत हैं। कोट
जिन वार्डों में जमीन की अनुपलब्धता के कारण कार्य नहीं हो सका, उस संबंध में
विभागीय सचिव को पत्र लिखा गया है। अगर पाइप में लिकेज आदि कि समस्या है, तो उपभोक्ता की शिकायत पर उसे संबंधित एजेंसी को ठीक कराना है। संबंधित एजेंसी को पांच साल तक मेंटनेंस की जिम्मेवारी है।
संतोष कुमार, कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, खगड़िया।

अन्य समाचार