अब तक 14762 किसानों से की हुई धान खरीद, 185.07 करोड़ का हुआ भुगतान

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 95 हजार मैट्रिक टन किया गया है। अभी तक 14762 किसानों से 94 हजार 182 एमटी धान की खरीदारी की जा चुकी है। डीएम ने अधिकारियों को धान अधिप्राप्ति वाले पैक्सों को किसानों की ही धान खरीदने की हिदायत दी है।

डीएम ने अधिकारियों के साथ धान अधिप्राप्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस बात का ध्यान रखना है कि निर्धारित अवधि तक अधिक से अधिक किसानों की धान खरीदारी हो। उन्होंने सभी बीसीओ को धान अधिप्राप्ति के कार्य पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।
चोरी और गुम हुए 50 मोबाइल बरामद, आठ आरोपित भी गिरफ्तार यह भी पढ़ें
समीक्षा बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी रंजीत कुमार ने बताया कि जिले में 243 पैक्स और व्यापार मंडल के माध्यम से धान की खरीदारी की जा रही है। जिले में अभी तक 14762 किसानों से 94 हजार 182 एमटी धान की खरीदारी की जा चुकी है। साथ ही किसानों के खाते में राशि भेजी जा रही है। अभी तक किसानों को 185.07 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। समितियों के पास अब भुगतान के लिए राशि लंबित नहीं है। जिले में धान की खरीदारी के साथ-साथ मिलर द्वारा चावल भी एसएफसी को जमा किया जा रहा है। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि समितियों द्वारा खरीद किए गए धान के समतुल्य 63103.19 एमटी सीएमआर है जबकि राज्य खाद्य निगम को 42804 एमटी सीएमआर की आपूर्ति की गई है। सीएमआर के विरूद्ध 130.55 करोड़ भुगतान किया जाना है जिसमें 125.04 करोड रुपये भुगतान कर दिया गया है। पांच करोड़ राशि अभी शेष बचा है। जिलाधिकारी ने पैक्सों से सभी किसानों की धान खरीदने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

अन्य समाचार