होली को ले बाजार में उमड़ी भीड़, दिन भर लगता रहा जाम

जागरण संवाददाता, खगड़िया। होली को लेकर बाजार गुलजार हो उठा है। वहीं घरों में पक रही गुझिया की भीनी-भीनी खुशबू भी आने लगी है। गुरुवार को बाजार में खरीदारों की भीड़ देखी गई। भले ही महंगाई हो लेकिन उसका कोई खास असर त्योहार के उल्लास पर फिलहाल दिखाई नहीं दे रहा था। ऐसा नहीं है कि लोग महंगाई के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। लेकिन होली के उत्साह में उसे तत्काल भुला देने की कोशिश है।

खाद्य सामग्री पर लोगों की चर्चा में एक बात सामने आई है कि पिछले बार की तुलना में इस बार करीब 10 प्रतिशत अधिक महंगाई है। इसका एहसास तब होता है ,जब सामान की पर्ची बनाकर दुकानदार खरीदार के हाथों में देते हैं। वहीं दुकानदारों की माने तो महंगाई हर साल बढ़ती है। किचन में भी दाखिल हुआ यू-ट्यूब

एक ओर जहां घरों में बनने वाली पारंपरिक पापड़, मठरी, खुरमा, पुआ आदि तो लोगों के पसंदीदा पकवान हैं, वहीं दूसरी ओर बढ़ते मोबाइल कल्चर के साथ साथ अब यू-ट्यूब भी धीरे-धीरे किचन में दाखिल हो चुका है। इस पर मौजूद तमाम पकवानों की रेसिपी का प्रयोग कर नए-नए पकवान तैयार करने में भी गृहणियां पीछे नहीं हैं। आनलाइन रेसिपी देखकर उसे अपने किचन में बनाने का प्रयोग किया जा रहा है।
बाजार में बिक रही सामग्रियों के मूल्य
गुरुवार को मैदा 35-40 रुपये किलो, सूजी 40 रुपये किलो, रिफाइंड आयल 185-200 लीटर, सरसों तेल 200 रुपये किलो, चीनी 40 रुपये किलो, बेसन 100 रुपये किलो, खोवा 340 से 360 रुपये किलो तक बिक रहा था। योगी और मोदी मुखौटे की डिमांड राजेंद्र चौक पर गुरुवार को जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। अबीर, गुलाल, रंग, पिचकारी, बैलून, चिप्स, पापड़, गुझिया, खोया, मिठाई आदि से दुकानें सजी हैं। वहीं हाल ही में हुए चुनाव में भाजपा की हुई जीत से इस बार भगवा रंग, गुलाल के साथ ही मोदी, योगी मास्क(मुखौटे) का भी डिमांड है। मोदी, योगी के नाम की पिचकारी भी खूब लुभा रही है। हालांकि, बीते वर्षों की तुलना में इस बार रंग, गुलाल, पिचकारी के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।

अन्य समाचार