नजदीक के विद्यालयों में शिफ्ट होंगे भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्र

- कुल 2425 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 1925 केंद्रों को उपलब्ध नहीं है अपना भवन

-समग्र शिक्षा अभियान के तहत किया जाएगा आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन ------------------------------------------------------- जागरण संवाददाता, सुपौल: भवन के अभाव में अब नौनिहालों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी । अब ऐसे बच्चे भी छत के नीचे पढेंगे। इसको लेकर आईसीडीएस के निदेशक ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी कर वैसे सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीक के विद्यालयों में टैग करने को कहा है जिन्हें अब तक अपना भवन नसीब नहीं हो पाया है। जिले में 2425 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। जिनमें करीब 500 केंद्रों को ही अपना भवन उपलब्ध हो पाया है। ऐसे में विभाग के इस आदेश के बाद 1925 आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीक के विद्यालयों में शिफ्ट किया जाएगा। दरअसल सरकार ने छोटे बच्चों में स्कूल के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीक के प्राथमिक विद्यालयों में शिफ्ट करने का फैसला लिया है । उसके बाद समग्र शिक्षा अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जाएंगे। इसके तहत प्राथमिक विद्यालयों में ही अब स्कूल पूर्व शिक्षा कार्यक्रम चलेगा। सरकारी प्रारंभिक विद्यालय में ही अब बच्चों को प्ले स्कूल की तरह खेल खेल में पढ़ाया जाएगा।

--------------------------------------------
प्री प्राइमरी स्कूल में परिवर्तित होगा आंगनबाड़ी केंद्र
भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों को विद्यालयों में शिफ्ट करने को लेकर विभाग ने जो आदेश जारी किए हैं उसके मुताबिक जिस टोले एवं वार्ड में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं उसी टोले या वार्ड में संचालित प्राथमिक विद्यालय में उसका संचालन होगा। कहा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों को भी प्री प्राइमरी स्कूल में परिवर्तित किया जाएगा। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्र को प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट किया जाएगा। तत्पश्चात प्री प्राइमरी स्कूल में बदल दिया जाएगा। केंद्र में पढ़ाई पूरी करने के बाद बच्चों का दाखिला उसी विद्यालय में कर लिया जाएगा। जिससे ड्रापआउट भी कम होगा।
--------------------------------------------
भवन वाले केंद्र नहीं होंगे शिफ्ट
वैसे आंगनबाड़ी केंद्र जिनको पूर्व से ही अपना भवन है वैसे केंद्र विद्यालय में शिफ्ट नहीं होंगे बल्कि उन्हें विद्यालय से टैग किया जाएगा । परंतु वैसे केंद्र जो पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, सरकारी लाइब्रेरी या भाड़े के मकान में संचालित हो रहा है उन्हें विद्यालय मे ही शिफ्ट कर दिया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्र उसी वार्ड के विद्यालय से शिफ्ट किया जाएगा जिस वार्ड में प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहा है। यदि संचालित केंद्र वाले वार्ड में प्राथमिक विद्यालय नहीं है तो उस परिस्थिति में आंगनबाड़ी केंद्र को वार्ड से निकटतम प्राथमिक विद्यालय से जोड़ा जाएगा।
-------------------------------------------------
केंद्रों को निकटतम प्राथमिक विद्यालय के साथ मैपिग और टैगिग का निर्देश
प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रवि प्रकाश में सुपौल समेत सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों का निकटतम प्राथमिक विद्यालयों के साथ मैपिग एवं टैगिग को लेकर निर्देश जारी किए हैं । जारी निर्देश में निदेशक ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 20-20 एवं समग्र शिक्षा अभियान के दिशा निर्देशों के अनुरूप वैसे प्रारंभिक विद्यालय जिनके 1 किलोमीटर की परिधि में कोई आंगनबाड़ी केंद्र संचालित नहीं है वहां बाल वाटिका स्थापित किया जाना है। शेष बचे विद्यालयों में आंगनबाड़ी केंद्रों का टैगिग या शिफ्टिग किया जाना है।

अन्य समाचार