सीमांचल डेवलपमेंट काउंसिल की स्थापना की मांग, सीएम को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। नेपाल व बांग्लादेश की सरहद से सटे पूर्णिया प्रमंडल के सर्वांगीण विकास के लिए सीमांचल डेवलपमेंट काउंसिल की स्थापना की मांग सामाजिक कार्यकर्ता विजय श्रीवास्तव ने की। इस संदर्भ में उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भी भेजा है।

उन्होंने सीएम को लिखे पत्र में कहा है कि विकास के परिप्रेक्ष्य में निश्चित रुप से यह क्षेत्र उपेक्षित रहा है। यहां के लोगों की अपेक्षाएं अब भी पूरी नहीं हो पाई है। वर्षों से पूर्णिया में कार्यरत देश के सबसे बड़े ग्रामीण बैंक, कोसी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की समाप्ति और चालीस वर्षों से स्टेट बैंक के निजी बिल्डिग में पूर्णिया स्थित जोनल ऑफिस को भागलपुर स्थित किराए के मकान में शिफ्टिग इस परिप्रेक्ष्य में एक और त्रासदी रही। बिहार को दो एम्स मिले और सबसे ज्यादा अनुकूलताओं के बावजूद पूर्णिया प्रमंडल को एम्स नहीं मिला। किशनगंज और पूर्णिया के बीच रेल कनैक्टिविटी आज तक नहीं हो पाई। पूर्णिया में हाईकोर्ट बैंच की वर्षों पुरानी मांग पर अब तक विचार नहीं होना अमानवीय है एवं बिल्कुल न्यायोचित नहीं है।

एयरपोर्ट का मामला अब तक अड़चन से नहीं निकल पाया है। पूर्णिया प्रमंडल के अंचलों की दूरियां राजधानी पटना से प्रदेश के किसी भी अंचल की तुलना में अधिक है। भारत सरकार ने कुछ वर्ष पूर्व ही पिछड़े जिलों का कायापलट करने के लिए देश के जिन 101 जिलों की पहचान की थी उसमें पूर्णिया प्रमंडल अर्थात सीमांचल के चार जिलों में अररिया, कटिहार और पूर्णिया भी शामिल हैं।इसी तरह सांस्कृतिक व विकास के अन्य मानदंड के लिहाज से भी यह क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। ऐसे में सीमांचल डेवलपमेंट काउंसिल की स्थापना इस क्षेत्र के लोगों के हित के लिए काफी जरुरी है।

अन्य समाचार