जिला मुख्यालय में धूमधाम से मनाया गया बिहार स्थापना दिवस



जागरण संवाददाता, अररिया : जिलेभर में मंगलवार को बिहार स्थापना दिवस धूमधाम से बनाया गया। कई कार्यक्रम का आयोजन हुआ। शहर में जश्न का माहौल था। जागरूकता रैली के माध्यम लोगों को सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया।
- निकाली गई रैली :
बिहार दिवस के अवसर पर जिले में कार्यक्रमों की धूम रही। कार्यक्रम की शुरुआत नेता जी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम से की गई। स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली कर लोगों को सामाजिक बुराइयों से दूर रहने की अपील की। प्रभातफेरी को डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। प्रभातफेरी शहर के विभिन्न चौक चौराहे होते हुए समाहरणालय परिसर में आकर समाप्त हुई। बच्चों ने शराबबंदी, नशा मुक्ति, दहेज प्रथा, महिलाओं का सम्मान, खुले में शौच बचने, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक किया।

लगाए गए थे स्टाल :
मुख्य कार्यक्रम स्थल राजकीयकृत उच्च विद्यालय अररिया के प्रांगण में संचालित लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं तथा सर्व समावेशी कार्यक्रम को प्रतिबिब करते हुए अलग अलग विभागों के स्टाल लगाए गए थे। जिला पदाधिकारी ने फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। डीएम ने बारी-बारी से परिवहन, कृषि, श्रम संशाधन, अल्पसंख्यक कल्याण, जीविका (दीदी की रसोई), आईसीडीएस, डीआरडीए, कल्याण, स्वास्थ्य, विद्युत, पीएचईडी, सामाजिक सुरक्षा, मत्स्य आदि विभागों के स्टालों का निरीक्षण किया।
- वाहन वितरित :
कार्यक्रम के मौके पर डीएम ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पांच लाभुकों को तीन पहिया वाहन एवं एक लाभुक को एंबुलेंस की चाभी सौंपी गई। सभी लाभुकों से डीएम ने कहा कि वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच लाभुकों को गृह प्रवेश के लिए कुंजी उपलब्ध कराया गया। स्टालों के निरीक्षण के क्रम में डीएम ने दीदी की रसोई में विभिन्न व्यजनों का स्वाद लिया। इसके बाद मछली के बिक्री के लिए पांच-पांच लाभुकों को मोपेड एवं तीन पहिया वाहन की चाभी सौंपी।
दीदीओं मिला कृषि यंत्र :
कार्यक्रम में कृषि कल्याण अभियान फेज तीन के अंतर्गत 11 जीविका समूह को कृषि यंत्र बैंक स्थापना के लिए रामायण जीविका अररिया रामपुर कोदरकट्टी, पाकीजा जीविका जोकीहाट गैरकी मूसरिया, आदर्श जीविका नरपतगंज, अनामी जीविका नरपतगंज, गीता जीविका भरगामा, खुशनुमा जीविका जोकीहाट, क्रांति जीविका भरगामा, कुशुम जीविका फारबिसगंज, रोशनी जीविका फारबिसगंज, सुगंधा जीविका कुर्साकाटा तथा यस जीविका कुर्साकाटा को ट्रैक्टर, रीपर थ्रेशर, ड्रम सीडर, रोटावेटर उपलब्ध कराया गया । जिसकी चाभी जिला पदाधिकारी ने संबंधित लाभुकों को हस्तगत कराया। अररिया प्रखंड के सात लाभुकों को बासगीत पर्चा हस्तगत दिया गया। नए पांच जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को भी अनुज्ञप्ति प्रदान की गई।
मकान की चाबी सौंपी गई :
प्रत्येक प्रखंड के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण किए गए मकानों की चाभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी ने लाभुकों को हस्तगत कराया गया। साथ ही साथ सामुदायिक शौचालय को भी कम्युनिटी को सुपुर्द किया गया।
130 लाभुकों को बासगीत पर्चा :
कार्यक्रम के दौरान जिले के 130 योग्य लाभुकों को बासगीत पर्चा सौंपी गई। 28 लाभुकों को समुदायिक शौचालय हैंडआवर कराया गया। मौके पर अपर समाहर्ता अनिल कुमार ठाकुर, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, भूमि उप समाहर्ता सलीम अख्तर गोपनीय प्रभारी पंकज कुमार, सिविल सर्जन अररिया, डीआरडीए निदेशक, अनुमंडल पदाधिकारी अररिया, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अररिया, सभी वरीय उप समाहर्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अन्य समाचार