रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर डीएम ने किया सम्मानित

- आपके प्रयास से बच सकती है लोगों की जान

-ब्लड बैंक से जरूरतमंदों को ससमय उपलब्ध कराई जाती रक्त
- डीएम ने लोगों से की स्वैच्छिक रक्तदान करने की अपील
-बिहार दिवस के मौके पर रक्तदान शिविर आयोजन
-स्वैच्छिक समूह, सरकारी व गैर सरकारी संस्थान रक्तदान के लिए आगे बढ़ें।
जागरण संवाददाता, अररिया : आपके प्रयास से कइयों की जान बच सकती है। रक्तदान कर पुनित काम में भागीदार बनें। यह बातें डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने मंगलवार को सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर में लोगों से कही। उन्होंने रक्तदान शिविर में बढ़चढ़कर भाग लेने के लिए लोगों से अपील की। बिहार दिवस के मौके पर मंगलवार को सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम प्रशांत कुमार सएच ने की थी।

युवाओं से अपील :
कार्यक्रम में डीएम ने युवओं से अपील करते हुए कहा कि आपके शरीर के कुछ कतरा रक्त कई परिवारों को खुशिया दे सकती है। उन्होंने पुनीत कार्य में भाग लेने वाले युवाओं का उत्साहव‌र्द्धन किया। उन्होंने रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। जरूरतमंदों को ससमय रक्त उपलब्ध कराने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान महत्वपूर्ण है। कहा कि रक्तदान के लिए सामाजिक संगठन, सरकारी व गैर सरकारी संस्थान आगे आएं। खासकर युवाओं को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेनी होगी। समय समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन कराया जाए। ताकि जिलेवासियों को रक्त की कमी संबंधी समस्या से निजात मिल सकेगी।
ब्लड बैंक से मिल रहा लाभ:
सिविल सर्जन डा. विधानचंद्र सिंह ने कहा कि सदर अस्पताल में 300 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक का संचालन हो रहा है। इससे जिलावासियों को फायदा हो रहा है। दुर्घटना ग्रस्त घायलों, जटिल प्रसव, आपरेशन आदि गंभीर मामलों में समय पर रक्त उपलब्ध होने से मरीजों की जान बचाइ गई है। खासकर थैलीसिमिया के मरीज जिनके शरीर में खून नहीं बनते हैं उनके लिए जिले के ब्लड बैंक वरदान साबित हो रहा है।
थैलीसीमिया के 22 रोगियों को मिल रहा ब्लड :
सीएस ने बताया कि वर्तमान समय में जिले में थैलीसीमिया के 22 मरीज हैं। जिन्हें समय पर रक्त उपलब्ध कराया जा रहा है। जल्द ही जोकीहाट व रानीगंज रेफरल अस्पताल में ब्लड स्टोरेज सेंटर का संचालन शुरू होने वाला है। मौके पर डीडीसी मनोज कुमार, अस्पताल अधीक्षक जीतेंद्र प्रसाद, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ, डीपीएम एड्स अखिलेश कुमार सिंह, अस्पताली प्रबंधक विकास आनंद आदि मौजूद थे।

अन्य समाचार