अवैध खनन रोकने के लिए छापेमारी अभियान का निर्देश

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिला पदाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स और तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक जिला परिषद सभागार में बुधवार को आयोजित की गयी। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा एजेंडावार समीक्षा की गई। इस दौरान जिला अंतर्गत बालू घाट बंदोबस्त, बालू घाट पर धर्मकांटा उपलब्धता, प्रतिबंधित गाड़ियों से बालू परिवहन, अवैध उत्खनन, अवैध परिवहन, ईंट भट्ठा संचालन, जांच, अवैध संचालकों पर कार्रवाई, रायल्टी संग्रहण, माइनिग इनफोर्समेंट के लिए वन के अधिकारियों से समन्वय आदि के बिन्दु पर समीक्षा हुई।


खनन विकास पदाधिकारी और खान निरीक्षक को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लगातार क्षेत्र भ्रमण कर अवैध खनन के विरुद्ध छापामारी करें तथा सभी बालू घाट पर पर्यावरण सुरक्षा हेतु निर्धारित पौधा लगवाना, राजस्व संग्रहण, अवैध इट भट्ठा पर नियमानुसार कार्रवाई करें। जिला खनन कोष से नियमानुसार व्यय करना, घाट का खनन प्लान तैयार करना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि जहां भी ईंट भट्ठा का संचालन कामर्शियल रूप से हो रहा है, उस जमीन का संपरिवर्तन एसडीएम के माध्यम से निश्चित रूप से करवाए। डीएम ने निर्देश दिया कि जो वैद्य तरीके से एवं समय से रायल्टी भुगतान कर रहे हैं, उन्हें किसी तरह का कठिनाई का सामना ना करना पड़े।
तकनीकी पदाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा के क्रम में सभी कार्यपालक अभियंता के दायित्व और कार्यों और उपलब्धि की समीक्षा किया गया। इस दौरान निर्माणाधीन योजनाओं को गुणवत्तापूर्ण ससमय पूरा करने का निदेश दिया गया। तकनीकी पदाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा के क्रम में सभी कार्यपालक अभियंता के दायित्व और कार्यों और उपलब्धि की समीक्षा किया गया। इस दौरान जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बीएडीपी, एलएइओ अंतर्गत कार्यरत योजनाओं को ससमय पूर्ण करवाएं। इसी प्रकार कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण व जल निस्सरण तथा भवन निर्माण प्रमंडल को निर्देश दिया गया कि बाढ़ आश्रय स्थल निर्माण कार्य का सतत अनुश्रवण करें। बहादुरगंज व अन्य प्रखंड में लंबित बाढ़ आश्रय स्थल निर्माण हेतु सक्रिय रहें। जमीन उपलब्धता की समस्या के निराकरण हेतु अंचलाधिकारी भी तकनीकी बैठक में मौजूद रहे। स्वास्थ्य विभाग के नव निर्मित होने वाले एपीएचसी, पीएचसी के प्रस्ताव पर समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, जिला खनन पदाधिकारी एवं इससे संबंधित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

अन्य समाचार