दो वर्ष बाद भी नहीं चली जनसेवा एक्सप्रेस

संवाद सूत्र, सहरसा: पूर्व मध्य रेल सहरसा रेल खंड से चल रही जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन पिछले दो वर्षों से बंद है। पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल का सहरसा रेल खंड में सबसे अधिक राजस्व देनेवाले इस ट्रेन का परिचालन बंद रहने से कोसी क्षेत्र के विशेषकर मजदूरों को काफी आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है। कोसी क्षेत्र से मजदूरों के लिए जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन से सबसे अधिक सुलभ व सस्ता यात्रा था। बनमनखी- अमृतसर के बीच चल रही जनसेवा वाया सहरसा होकर चलती थी। पहले यह ट्रेन सहरसा से ही अमृतसर के बीच प्रतिदिन चलती थी। इसकी आमदनी से ही सहरसा रेल खंड समस्तीपुर मंडल में दरभंगा के बाद सहरसा सबसे अधिक राजस्व देनेवाला स्टेशन था। इस ट्रेन का विस्तार बनमनखी तक 20 जुलाई 2019 से किया गया। इसके बाद मार्च 2020 में कोरोना के पहली लहर से ही इसे बंद कर दिया गया। इसके बाद आज तक यह ट्रेन का परिचालन फिर से शुरू नहीं कर पायी है। जबकि अन्य बंद पडी सभी ट्रेनों का परिचालन सहरसा सहित अन्य स्टेशनों से पूर्ववत शुरू हो गया है।


---------------------------
कोरोना काल में बंद हुई रेल सेवा हुई पुनर्बहाल
कोरोना काल में बंद पड़े रेल परिचालन को रेलवे ने धीरे धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया। सहरसा रेल खंड से चलनेवाली दो तीन ट्रेन को छोड़कर शेष सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। जनसेवा के अलावा सहरसा से अमृतसर के बीच चल रही साप्ताहिक ट्रेन भी कोरोना काल से ही अब तक बंद है। इन ट्रेनों के परिचालन के लिए सहरसा रेलवे ने कई बार इसे चलाने का प्रस्ताव समस्तीपुर मंडल को भेजा है। इसके बाद भी अब तक जनसेवा सहित अन्य ट्रेन का परिचालन संभव नहीं हेा पाया है।
-------------------------------
नार्दन रेलवे को भेजा जा रहा प्रस्ताव
नादर्न रेलवे को जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। जनसेवा सहित अन्य पूर्व में चल रही ट्रेनेां का भी परिचालन शीघ्र शुरू किया जाएगा।
आलोक अग्रवाल, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व मध्य रेल

अन्य समाचार