खगड़िया में डिजिटल हेल्थ सेंटर की शुरुआत

जासं, खगड़िया : ग्रामीण भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों में जहां प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं भी दुर्लभ हैं, निवारक और पूर्वानुमानित स्वास्थ्य जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडिया हेल्थ लिक प्रा. लिमिटेड ने बिहार के खगड़िया में आदर्श नगर, माड़र रोड, चूड़ा मिल के पास आइएचएल केयर डिजिटल हेल्थ केंद्र की शुरुआत की है। यह बिहार के दूरवर्ती जिले खगड़िया में अपनी तरह का पहला जीरो असिस्टेंस इंटीग्रेटेड डिजिटल हेल्थ सेंटर (डीएचसी) होगा। जिले की आबादी 16 लाख से अधिक है। इंडिया हेल्थ लिक (एचआइएल) के संस्थापक और सीइओ डा. सत्येंद्र गोयल कहते हैं, बिहार के खगड़िया में आइएचएल डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र के शुभारंभ के साथ, ग्रामीण भारत में जीरो मैनपावर असिस्टेंड सेल्फ-चेक हेल्थ सेंटर की शुरूआत होगी। ग्रामीणों का एक विशिष्ट/अद्वितीय आइएचएल हेल्थ अकाउंट भी बनेगा। जो आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (एबीएचए) के साथ भी एकीकृत होगा। क्योंकि यह डिजिटल स्वास्थ्य सेवा यात्रा की कुंजी है।


डा. गोयल कहते हैं, यह माडल स्वास्थ्य सेवा में अनूठा है। जिसकी ग्रामीण भारत को बहुत ज्यादा जरूरत है। इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और एएनएम को उनके घर-घर जाकर कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। हमारे डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य के जोखिम कारकों पर एकत्रित डेटा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, महिलाओं के स्वास्थ्य और बढ़ते गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) की रोकथाम के लिए बेहतर योजनाएं बनाने और उनके कार्यान्वयन में उपयोगी हो सकता है।
आइएचएल केयर डिजिटल हेल्थ सेंटर ने एक स्वामित्व वाला/ट्रेडमार्क युक्त एचपीओडी विकसित किया है, जो एक सेल्फ सर्विस (स्वयं-सेवा) एटीएम के आकार का स्वास्थ्य स्टेशन है। यह बिना किसी चिकित्सीय-सहायक के रक्तदाब, शरीर का तापमान, बाडी मास कंपोजिशन, नाड़ी, एसपीओ 2 और ईसीजी सहित 20 से अधिक आवश्यक और महत्वपूर्ण जांच करने में सक्षम है।
खगड़िया में डाक्टरों और विशेषज्ञों की समस्या को दूर करने में अपोलो टेलीहेल्थ अग्रणी है। नीलेश कुमार, फ्रेंचाइजी मालिक, आइएचएल केयर डिजिटल हेल्थ सेंटर, खगड़िया कहते हैं- आइएचएल केयर के इंटीग्रेटेड डिजिटल हेल्थ सेंटर का स्वामित्व प्राप्त करके बहुत रोमांचित हूं। जिसमें विश्व का पहला मेड इन इंडिया हेल्थ कियोस्क (एचपीओडी) है। खगड़िया के लोगों के लिए उनकी सुविधानुसार त्वरित निवारक स्वास्थ्य जांच की सुविधा, निवारक स्वास्थ्य देखभाल के लिए वरदान साबित होगी। क्या है इंडिया हेल्थ लिक
इंडिया हेल्थ लिक भारत में स्थित एक चिकित्सा उपकरण निर्मित करने और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी है। जो अपने उन्नत डिजिटल प्लेटफार्म और स्वास्थ्य स्टेशन - एचपीओडी के माध्यम से एक यूजर-केंद्रित हेल्थकेयर इकोसिस्टम (स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र) का निर्माण कर रही है। आइएचएल प्रोपराइटरी पर्सनल हेल्थ रिकार्ड (पीएचआर) प्रणाली और कनेक्टेड वर्चुअल हेल्थकेयर मार्केटप्लेस के माध्यम से अपने सदस्यों/उपयोगकर्ताओं को उनके समग्र स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए जरूरी सुविधाएं सीधे तौर पर पूरी कर रही है।

अन्य समाचार