लुटेरों व डकैतों में पुलिस का खौफ नहीं, आपराधिक वारदातों से दहशत

मधुबनी । जिले के किसी न किसी भाग में आए दिन लूट की घटनाएं घटती रहती है। इससे पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान भी लगता रहता है। गत दिनों नगर थाना से करीब एक किमी दूरी पर दिनदहाड़े घटी लूटकांड ने पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया। बुधवार को सकरी नवादा रैक प्वाइंट पर मगध इंटरप्राइजेज के मुंशी अश्विनी कुमार को जख्मी कर बाइक सवार तीन लुटेरों ने 4.75 लाख रुपये लूट लिए। इससे कुछ दिन पहले बाइक सवार अपराधियों ने नगर थाना के स्टेडियम रोड में दिनदहाड़े 2.25 लाख रुपये लूट कर पुलिस को खुली चुनौती दे डाली। इस वारदात से शहर में सनसनी फैल गई थी। हालांकिए पुलिस न तो लूटी गई रकम बरामद कर सकी और न ही लुटेरों को गिरफ्तार ही कर पाई। इतना ही नहींए बीते साल 24 सितंबर को हथियार से लैस बेखौफ अपराधियों ने पुलिस प्रशासन को खुली चुनौती देते हुए मधुबनी शहर में दिनदहाड़े डकैती की बड़ी घटना को अंजाम दे डाला था। शहर के भीड़भाड़ वाले बाटा चौक के समीप स्थित एक्सिस बैंक के सामने की सड़क पर दोपहर 1.06 बजे महज 15 सेकंड में ही डकैतों ने कैश वैन से करीब 40 लाख रुपये लूट लिए थे। डकैती की इतनी बड़ी वारदात मधुबनी शहर में पहली बार घटी थी। यह घटना नगर थाना से महज ढ़ाई सौ मीटर की दूरी पर घटी थी। अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिग भी की थी। इससे इलाका थर्रा उठा। शहर में दहशत का माहौल बन गया। इस वारदात में कैश वैन के गार्ड व पूर्व सैनिक पंडौल थाना क्षेत्र के मधेपुरा गांव निवासी शिव कुमार राय की अपराधियों की गोली से मौत हो गई थी। इस घटना में भी अब तक पुलिस को कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है।


---------------
बेनीपट्टी के स्वर्ण व्यवसायी से 10 किलो चांदी की लूट :
वहीं, बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के बसैठ स्थित गोपाल ज्वेलर्स के प्रोपराइटर से हाल ही में बाइक सवार लुटेरों ने दस किग्रा चांदी लूट लिए। इस कांड में संलिप्त लुटेरा भी गिरफ्तार नहीं हो पाया गया। कलुआही थाना क्षेत्र में कलुआही चौक से करीब एक किमी दूरी पर बीते 14 फरवरी को हथियार से लैस बाइक सवार तीन लुटेरों ने सीएसपी संचालक राम नारायण साहु से पिस्टल के बल पर सात लाख रुपये लूट लिए। इस कांड में भी पुलिस खाली हाथ ही है। जबकि, बीते 14 मार्च को रेडिएंट कैश मैनेजमेंट सर्विसेज के कर्मी मो. वसीम से जयनगर थाना क्षेत्र में 9.36 लाख रुपये लुटेरों ने हथियार के बल पर लूट की गई। तीन राउंड फायरिग भी हुई थी।
--------------
नरपतिनगर में फरवरी में 12 लाख की लूट :
सकरी थाना क्षेत्र के नरपतिनगर में दरभंगा के एक व्यवसायी की मुंशी से बीते 28 फरवरी को 12 लाख रुपये लुटेरों ने लूट लिए। गत दिनों आरएस ओपी अंतर्गत झंझारपुर आरएस बाजार में लुटेरों ने जीविका दीदी से 2.75 लाख रुपये लूट लिया। बिस्फी थाना क्षेत्र में बीते फरवरी माह में चहुटा गुमटी के पास अपराधियों ने एक महिला से 1.25 लाख रुपये लूट लिया। राजनगर थाना क्षेत्र में गत वर्ष सात अप्रैल को परिहारपुर मुसहरी के निकट एक पंचायत रोजगार सेवक से अपराधियों ने पिस्टल की बल पर 35 हजार रुपये लूट लिया। बाबूबरही बाजार निवासी हार्डवेयर व्यवसायी अरविद पंजियार के घर डकैतों ने धावा बोलकर बम विस्फोट करते हुए नकद सहित लाखों का जेवरात लूट लिया। गत वर्ष जनवरी में पंडौल थाना क्षेत्र में एक महिला से 25 हजार रुपये तो एक पुरुष से 40 हजार रुपये अपराधियों ने लूट लिया। बीते साल सितंबर में सकरी बाजार में एक व्यक्ति से 15 हजार रुपये तो बीते दिसंबर में पंडौल थाना क्षेत्र के भगवतीपुर में लुटेरों ने एक व्यक्ति से 20 हजार रुपये लूट लिया।
---------------
उमगांव के कपड़ा व्यवसायी के घर जनवरी में लूट :
हरलाखी थाना क्षेत्र में बीते 28 जनवरी को उमगांव निवासी कपड़ा व्यवसायी संतोष दास के घर अपराधियों ने डकैती की वारदात को अंजाम देकर ढ़ाई लाख नकद सहित पांच लाख रुपये का जेवरात लूट लिए। वहीं, इसी थाना क्षेत्र में बीते 11 मार्च को हरिणे गांव में किराना व्यवसायी के दुकान में अपराधियों ने डकैती की घटना को अंजाम देते हुए ढ़ाई लाख रुपये लूट लिए। दुकान में सो रहे पति-पत्नी को मारपीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। मधवापुर में मो. सिराजुल के घर भी डकैतों ने धावा बोलकर 18 लाख रुपये नकद सहित जेवरात लूट लिए। इसके अलावा भी अपराधियों ने जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में बीते सवा साल में लूट व डकैती की गई वारदातों को अंजाम दे डाला। हालांकि, अधिकांश कांडों में पुलिस अभी भी खाली हाथ ही है।

अन्य समाचार