स्वास्थ्य केंद्रों में विश्व यक्ष्मा दिवस पर होगी कार्यशाला

संवाद सहयोगी, किशनगंज : विश्व यक्ष्मा दिवस 24 मार्च को मनाया जाता है। इस अवसर पर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में विश्व यक्ष्मा दिवस पर आज कार्यशाला का किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए बुधवार को सीडीओ डा. देवेन्द्र कुमार ने बताया कि टीबी से जिले और देश को 2025 तक मुक्त बनाने के लिए नए टीबी रोगियों की खोज और उनके तुरंत उपचार को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि पूरे देश को 2025 तक टीबी मुक्त बनाना है। जिसके लिए टीबी हारेगा, देश जीतेगा का नारा भी दिया गया है। प्राइवेट और सरकारी चिकित्सक मिलकर टीबी रोगियों की खोज कर उसे सरकारी अस्पताल में इलाज एवं जांच के लिए प्रेरित करें। पीपीटी के माध्यम से प्राइवेट प्रैक्टिशनर को जिले में टीबी कार्यक्रम की पूर्ण जानकारी के साथ वस्तुस्थिति से भी अवगत कराया जा चुका है। वही प्राइवेट डाक्टरों से अपील करते हुए डा देवेन्द्र कुमार ने कहा कि वैसे मरीज जो उनके पास टीबी के इलाज के लिए आते हैं। उन्हें यूएसडीटी, एचआइवी और ब्लड शुगर की जांच कराने सरकारी अस्पताल में जरूर भेजें। टीबी मरीजों की पहचान करने पर प्राइवेट चिकित्सकों को भी पांच सौ रुपये दिए जाएंगे।


--------------------
संवाद सूत्र, पहाड़कट्टा : पोठिया प्रखंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों में बुधवार को टीएचआर (सूखा राशन पोषाहार) वितरण किया गया।
टीएचआर वितरण में पारदर्शिता बरकरार रखने के लिए वरीय पदाधिकारी द्वारा टीएचआर वितरण का अनुश्रवण एवं निरीक्षण के लिए प्रखंड क्षेत्र में अधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाती है। वहीं प्रखंड क्षेत्र के छत्तरगाछ व कोल्था पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 145 खानकह, केंद्र संख्या 170 फूलभाषा, केंद्र संख्या 150 व अन्य केंदों में पोषक क्षेत्र के लाभुकों के बीच टीएचआर वितरण किया गया। आंगनबाड़ी सेविका तलत जहां, रेशमा देवी ने बताई कि गर्भवती व धात्री महिलाओं के बीच 3.5 किग्रा चावल, 1.5 किग्रा दाल, 450 ग्राम सोयाबीन और कुपोषित बच्चों को 2.5 किग्रा चावल, 1.250 ग्राम दाल, 500 ग्राम सोयाबीन एवं अतिकुपोषित बच्चों के बीच 3.750 ग्राम चावल, 1.750 ग्राम दाल, 8.750 ग्राम सोयाबीन लाभुकों के बीच बांटी गई। आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा कोरोना टीकाकरण को लेकर जानकारी भी दी और स्वयं और अपने परिवार में छूटे लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी किए।

अन्य समाचार