175 विद्यालयों में नहीं गठित हुई विद्यालय शिक्षा समिति

संवाद सूत्र, सहरसा: जिले के सरकारी 175 विद्यालयों में विद्यालय शिक्षा समिति गठित नहीं होने से कामकाज प्रभावित हो रहा है। विभाग ने कई बार संबंधित प्रखंड के बीईओ को स्मार पत्र निर्गत कर हर विद्यालय में शिक्षा समिति गठित करने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं कई बीईओ का भी वेतन स्थगित किया गया था। वेतन स्थगित होने के बाद विद्यालय शिक्षा समिति के गठन में तेजी नहीं आ सकी है। कई विद्यालयों में समिति के गठन को लेकर विवाद भी चल रहा है। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी ने शेष स्कूलों के प्रधान को हर हाल में इस वित्तीय वर्ष के अंदर समिति गठित करने का निर्देश दिया है।

एक अप्रैल से सहरसा से ललितग्राम तक चलेगी ट्रेन यह भी पढ़ें
जिले के 1274 प्रारंभिक विद्यालयों की संख्या है। इन स्कूलों में विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा ही स्कूल के विकास व प्रगति संबंधी निर्णय पारित किया जाता है। विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक में ही स्कूल की प्रगति को लेकर योजनाएं पारित की जाती है। जिससे स्कूल के विकास सहित शैक्षणिक कार्य की भी समीक्षा की जाती है। एक अप्रैल 22 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग स्कूल व्यवस्था को दुरूस्त करने में जुटा हुआ है। विभाग 31 मार्च 22 तक हर हाल में सभी स्कूलों में विद्यालय शिक्षा समिति गठित करने का निर्देश दिया है।
------------------------
जिले में करीब 1100 प्रारंभिक स्कूलों में विद्यालय शिक्षा समिति गठित कर ली गयी है। एक सप्ताह के अंदर शेष विद्यालयों में शिक्षा समिति गठित नहीं हुई तो संबंधित विद्यालय के प्रधान का वेतन पर रोक लगा दी जाएगी।
जियाउल होदा खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान

अन्य समाचार