प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में सरकारी बैंकों का प्रदर्शन बेहतर

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में सरकारी बैंकों का प्रदर्शन बेहतर है। सौ फीसद से अधिक उपलब्धि वाले बैंकों को जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। उक्त बातें जिलाधिकारी राहुल कुमार ने गुरुवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही। डीएम ने प्राइवेट बैंकों को भी नसीहत दी तथा कहा कि रोजगार परक योजनाओं को बढ़ावा देने में सहभागिता निभाएं। पीएमईजीपी में पीएनबी की सबसे अधिक उपलब्धि

---------------------------------

बैठक में बताया गया कि पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत सबसे अधिक उपलब्धि पंजाब नेशनल बैंक का है। उसने लक्ष्य का 233 फीसद उपलब्धि हासिल की है। इसके अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 133 प्रतिशत, बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 220 प्रतिशत, इंडियन ओवरसीज बैंक एवं आईडीबीआई बैंक द्वारा सौ फीसद, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा 220 प्रतिशत वार्षिक लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। जबकि केनरा बैंक द्वारा मात्र 20 फीसद तथा बैंक ऑफ बड़ोदा द्वारा 62.5 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है। वहीं यूनियन बैंक तथा इंडियन बैंक की उपलब्धि शून्य रही। यही स्थिति प्राइवेट बैंकों की भी ही। प्राइवेट सेक्टर के बैंकों द्वारा अभी तक कोई प्रगति नहीं दिखायी गयी है। डीएम ने ऐसे सभी बैंकों को प्राथमिकता के आधार पर सरकार की योजना में ऋण देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले बैंकों को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में डीएफएस की तरफ से चलाये जा रहे वित्तीय समावेशन प्रोग्राम का लक्ष्य प्राप्त करने में बैंकों के योगदान की भी सराहना की गई।
पूर्णिया का साख-जमा अनुपात राज्य में बेहतर
-------------------------------
समीक्षा बैठक में जानकारी दी गई कि पूर्णिया जिले का साख जमा अनुपात पूरे राज्य में सबसे बेहतर रहा है। साख जमा अनुपात मार्च 2020 के 72.60 प्रतिशत था जो बढ़ कर मार्च 2021 में 81.77 प्रतिशत हो गया है। हालांकि दिसंबर 2021 में यह अनुपात घट कर 79.39 प्रतिशत पर आ गया था लेकिन फिर इसमे वृद्धि हुई है। ज्ञात हो कि बिहार का औसत साख जमा अनुपात 46.83 प्रतिशत है लेकिन पूर्णिया का 81.77 फीसद है।
अन्य योजनाओं का लक्ष्य हासिल करने का निर्देश
-------------------------------------
डीएम ने अन्य योजनाओं के लिए ऋण देने का लक्ष्य हासिल करने का भी निर्देश बैंकों को दिया। बैठक में बताया गया कि फरवरी 2021 से 15 मार्च तक पीएमजेडीवाई में 323664, पीएमजेजेबीवाई में 159188, पीएमएसबीवाई में 287444 एवं एपीवाई में 38345 नए लोगों को जोड़ा गया है। पीएमजेजेबीवाई में 135995 (46 प्रतिशत), पीएमएसबीवाई में 150923 (51 प्रतिशत) लक्ष्य हासिल किया गया है।
मार्केटिग यार्ड के रिनोवेशन के लिए नाबार्ड ने दिए 96 करोड़
-----------------------------------------
बैठक में जानकारी दी गई कि गुलाबबाग मार्केटिग यार्ड का पुनर्निर्माण किया जाना है। इसके लिए नबार्ड ने 96 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। नबार्ड के डीडीएम ने बताया कि गोदाम एवं कोल्ड स्टोरेज निर्माण के लिए अब तक नौ प्रपोजल आए हैं जिसकी स्वीकृति दे दी गई है। नाबार्ड में फरवरी से 31 मई तक आंकाक्षी जिले को लेकर योजनाएं चलायी जा रही है। एसएलबीसी अंतर्गत 79.39 जिला स्तरीय ऋण जमा अनुपात हो गया है। डीएम ने कहा कि पीएमएसबीवाई एवं पीएमजेडीवाई में कितने क्लेमवालों को लाभ दिया गया इसकी सूची अगली बैठक में प्रस्तुत करें। बैठक में प्रभारी पदाधिकारी बैंकिग मिनाक्षी, अग्रणी बैंक प्रबंधक, आरबीआई के प्रतिनिधि, नबार्ड के डीडीएम, सभी बैंकों के प्रतिनिधि, जिला मत्स्य पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

अन्य समाचार